द केरला स्टोरी के पक्ष में बोले पीएम मोदी

एआर रहमान ने मस्जिद का वीडियो शेयर कर मामले को दिया नया मोड़

फिल्म द केरल स्टोरी रिलीज हो गयी और देश भर के लोग यह जान रहे हैं कि आखिर कैसे भारत में भगवान का अपना देश कहे जाने वाले खूबसूरत राज्य केरल में आईएस की विचारधारा पनपने के कारण बड़ी संख्या में महिलाओं की जिंदगी बर्बाद हुई थी। हम आपको बता दें कि इस फिल्म की रिलीज को रोकने के कई प्रयास किये गये। उच्चतम न्यायालय ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने से इंकार कर याचिकाकर्ताओं को केरल उच्च न्यायालय जाने को कहा। याचिकाकर्ता केरल उच्च न्यायालय गये लेकिन वहां से भी उन्हें निराशा हाथ लगी क्योंकि अदालत ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने से इंकार कर दिया। इस बीच, इस मुद्दे को लेकर देशभर में राजनीति भी हो रही है जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी प्रतिक्रिया आई है। कर्नाटक में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के नये स्वरूपों की ओर इशारा करते हुए कहा कि आतंकी साजिश पर बनी फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ की इन दिनों काफी चर्चा है। उन्होंने कहा कि यह फिल्म सिर्फ एक राज्य में हुई आतंकवादियों की नीति पर आधारित है।

दूसरी ओर, द केरल स्टोरी को लेकर आ रही तमाम राजनीतिक प्रतिक्रियाओं के बीच संगीतकार एआर रहमान ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा कर फिल्म के समर्थकों पर पलटवार किया है। रहमान ने जो वीडियो साझा किया है उसमें एक हिंदू जोड़े को केरल की एक मस्जिद में शादी करते देखा जा सकता है। वीडियो साझा करते हुए रहमान ने कहा, ‘‘मानवता के लिए प्रेम बिना शर्त होना चाहिए।’’ ऑस्कर पुरस्कार विजेता संगीतकार ने इस वीडियो का कैप्शन लिखा, ‘‘एक और केरल स्टोरी।’’ डिजिटल मंच ‘द न्यूज मिनट’ द्वारा तैयार लगभग दो मिनट की वीडियो में केरल के अलप्पुझा शहर की मस्जिद में एक हिंदू जोड़े को शादी के बंधन में बंधते हुए दिखाया गया है। वीडियो के मुताबिक, आर्थिक तंगी से जूझ रही दुल्हन की मां ने अपनी बेटी की शादी में मदद के लिए मस्जिद की समिति से संपर्क किया था। जहां तक फिल्म ‘‘द केरल स्टोरी’’ की बात है तो आपको बता दें कि यह केरल में हिंदू महिलाओं को इस्लाम में धर्मांतरित कर उन्हें आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल किए जाने के आरोपों पर आधारित है।

वैसे तो इस फिल्म को देशभर में दर्शकों की उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है लेकिन जहां तक केरल की बात है तो आपको बता दें कि केरल में सिनेमाघर मालिक विवादित हिंदी फिल्म ‘‘द केरल स्टोरी’’ के प्रतिकूल प्रचार से बेफिक्र हैं। सिनेमाघर मालिकों ने कहा कि जबरदस्त प्रतिकूल प्रचार के बावजूद फिल्म के लिए बुकिंग औसत रही। मल्टीप्लेक्स सहित कोच्चि में आठ थिएटर चलाने वाले सुरेश शेनॉय ने कहा, ‘‘हमें फिल्म के खिलाफ किसी तरह के विरोध-प्रदर्शन की संभावना नहीं है।’’ शेनॉय ने कहा कि उनके सिनेमाघरों को फिल्म ‘‘द केरल स्टोरी’’ की औसत बुकिंग मिली है, जैसा कि ‘‘इस तरह की छोटी हिंदी फिल्म से अपेक्षा की जाती है।’’ दूसरी ओर, तिरुवनंतपुरम में मल्टीप्लेक्स ‘एरियलप्लेक्स’ के मालिक जॉय पिल्लई ने कहा, ‘‘यह एक छोटी हिंदी फिल्म है। कोविड के बाद, हिंदी फिल्मों के लिए दर्शकों की संख्या कम ही रही है। फिल्म ‘‘पठान’’ एकमात्र अपवाद रही।’’ शेनॉय और पिल्लई दोनों का यह भी मानना है कि यदि राजनीतिक दलों और संगठनों की आलोचना के कारण प्रतिकूल प्रचार नहीं होता, तो फिल्म को आम तौर पर नजरअंदाज कर दिया जाता। इस बीच, केरल में फिल्म ‘‘द केरल स्टोरी’’ के वितरण से जुड़े ‘ई-4 एंटरटेनमेंट’ के मुकेश मेहता ने कहा कि फिल्म को राज्य भर में लगभग 20-30 स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है क्योंकि यह एक हिंदी फिल्म है, जिसके दर्शकों की संख्या राज्य में अधिक नहीं है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।