यूपी के सहारनपुर में 3.50 लाख रुपये किलो वाला आम, सीसीटीवी से होती है रखवाली

Mangoes cost Rs 3.50 lakh per kg in Saharanpur, UP, are guarded by CCTV

सहारनपुर/उत्तर प्रदेश। यूपी के सहारनपुर के बलियाखेड़ी में किसान संदीप चौधरी के दो पेड़ों में लगे फल चर्चा में हैं। इस ‘मियाजाकी’ आम की कीमत प्रति किलो 2.70 लाख से 3.50 लाख रुपये है। यह आम जापान के मियाजाकी यूनिवर्सिटी में विकसित हुआ है। इस आम का जापानी नाम ‘टाइयो नो टमैंगो’ है, इसका मतलब ‘सूर्य का अंडा’ है। संदीप चौधरी ने इस आम के दो पेड़ लगा रखे हैं। दोनों पेड़ों पर सिर्फ तीन आम लगे हैं। इस आम को वह बेचने की बजाय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को खिलाना चाहते हैं। यह आम खाने में बेहद मीठा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर है। इसे खाने से कैंसर की बीमारी में काफी राहत मिलती है। किसान संदीप चौधरी ने बताया कि नौ महीने पहले इस आम के दो पौधे को कोलकाता से मंगाया था, एक पेड़ के लिए उन्होंने 7500 रुपये चुकाए थे। दोनों पेड़ को उन्होंने अपने ऑर्गेनिक बगीचे में लगाए। पेड़ की ऊंचाई केवल ढाई से तीन फीट है। एक आम का वजन 300 से 350 ग्राम तक होगा। अगस्त में ये आम पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।
संदीप कहते हैं कि उनके पास आम खरीदने के लिए फोन कॉल भी आ रहे हैं। सूरत के एक कपड़ा व्यापारी प्रवीण गुप्ता लगातार फोन कर इस आम को खरीदने की इच्छा जता रहे हैं। आम को खुद ही तोड़ने की बात भी कह रहे हैं, लेकिन वह इस आम को बेचना नहीं चाहते हैं। वो पेड़ के पहले फल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को खिलाना चाहते हैं।
आम की सुरक्षा के लिए लगाया कैमरा
उन्होंने बताया कि आम की निगरानी के लिए पीटीजेड सीसीटीवी लगाया गया है, यह 360 डिग्री पर घूमता है। अगर कोई बगीचे में आता है, तो कैमरा आवाज करने लगता है। इसका अलर्ट संदीप के मोबाइल पर चला जाता है। ये कैमरा सेंसर युक्त है, जो सोलर एनर्जी से चलता है। खेत में आने वाले व्यक्ति का फोटो ऑटोमैटिक सेव हो जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।