क्या आप भी फोन के कवर में रखते हैं नोट, तो हो जाएँ सावधान

Do you also keep notes in the phone cover, then be careful

अक्सर आपने देखा होगा कि, लोग अपने फोन के कवर के पीछे पैसे, डॉक्यूमेंट यहां तक की एटीएम कार्ड तक रखे रहते हैं। इतना ही नहीं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने घर की चाबी तक फोन के कवर के अंदर रख देते हैं। इस संदर्भ में एक्सपर्ट कहते हैं कि फोन के कवर के पीछे सामान को रखना, चीजों को रखना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है, खासकर के नोट या पेपर संबंधी चीजों को फोन के पीछे रखना तो बेहद ही जोखिम भरा हो सकता है। आईए जानते हैं वह कौन से रीजन है जिसको लेकर यह चेतावनी एक्सपर्ट द्वारा जारी की जा रही है।
बढ़ता है दबाव
जब आप अपने फोन में लगे कवर के पीछे कोई भी सामान रखते हैं तो फोन के ऊपर दबाव बढ़ने लग जाता है और फोन गर्म होने की प्रक्रिया और तेजी से होने लग जाती है। ऐसे में अगर आपका फोन ओवरहीट होता है तो यह आपके लिए नुकसान देह साबित हो सकता है। ऐसे में आपको अपने फोन के पीछे किसी भी वस्तु जिसमें आईडी कार्ड, एटीएम कार्ड, मेट्रो कार्ड, घर या बाइक की चाबी, सिक्के जैसी वस्तुओं को रखने से बचना चाहिए।
आग लगने की संभावना
जब आप अपने फोन के पीछे किसी भी सामान को रखते हैं तो पहले ही बताया गया है कि वह फोन के टेंपरेचर को बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज कर देता है। जब आपका फोन गर्म होता है, ओवरहीट होता है तो ऐसे में फोन में आग लगने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपने अपने फोन के कवर में कागज जैसे कि नोट या कोई डॉक्यूमेंट रखा हुआ है तो तेजी से वह चीज है जल सकती है। इसीलिए अपने फोन के कवर के पीछे कभी भी नोटों को न रखें।
हीट को करता है ब्लॉक
जब आप अपने फोन के कवर में किसी भी प्रकार का कोई सामान रखते हैं तो आपने देखा होगा कि फोन में लगे कवर में कुछ होल बने होते हैं जहां से फोन का हीट निकलती रहती है। लेकिन जब आप अपने फोन के कवर में कोई भी वस्तु रख देते हैं तो वह उस छेद को ब्लॉक कर देता है, जिससे फोन की गर्मी कवर में ही रह जाती है और फोन तेजी से गर्म होने लगता है। बता दें कि आग लगने की संभावना के साथ-साथ इस तरीके की आपकी आदतें आपका फोन को भी डैमेज कर सकती हैं, क्योंकि जब फोन आपका ओवर हीट होगा तो इसका प्रोसेसर स्लो काम करना शुरू कर देगा और आपका फोन धीरे-धीरे खराब होने लग जाएगा। इसीलिए ऊपर दिए गए बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने फोन के कवर में कभी भी कोई भी वस्तु न रखें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।