धडल्ले से चल रहा आधार कार्ड फ्रॉड, हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Aadhar card fraud is going on rampant, be careful, otherwise you will have to repent.

इन दिनों हर आम से खास व्यक्ति स्कैमर्स के चंगुल में फंस रहे हैं। वहीं इन्हीं में से एक आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, सरकार ने मंगलवार को 70 लाख मोबाइल नंबर को बंद करने की जानकारी दी। इन नंबर पर एक्शन उनके संदिग्ध अकाउंट ट्रांसजैक्शन को लेकर की है। दरअसल, मंगलवार को एक मीटिंग का आयोजन किया, जिसमें अलग-अलग विभाग और मंत्रालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
इस मीटिंग का मकसद बढ़ते डिजिटल फ्रॉड या कहें कि साइबर फ्रॉड को रोकना है। इस मीटिंग में वित्त मंत्रालय के ऑफिसर, NPCI, RBI और कई लोग शामिल रहे। मीटिंग के दौरान वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने बैंक से कहा कि उन्हें एक मजबूत सिस्टम तैयार करना होगा। ताकि लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाया जा सके। इस मीटिंग के दौरान आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम को लेकर भी जिक्र किया गया, इसको लेकर उन्होंने कहा कि राज्य इस मामले को देखें और डेटा प्रोटेक्शन को सुनिश्चित करें।
हाल ही में कई राज्य के पुलिस ऑफिसर द्वारा Aadhar Enabled Payment System को लेकर चेतावनी दी जा चुकी है। AePS इनेबल कस्टमर अपने आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट से फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके लिए उसे आधार नंबर और बायोमैट्रिक का यूज करना होगा। इसका फायदा कई स्कैमर्स उठाते हैं और भोले भाले लोगों को ठगते हैं।
आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम फ्रॉड से कैसे बचें?
आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से यूजर्स अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही साइबर फ्रॉड से खुद को सेफ रख सकते हैं। आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं।
लॉक करें आधार बायोमैट्रिक
आधार बेस्ड फर्जी ट्रांसजैक्शन को रोकने के लिए जरूरी है कि अपने बायोमैट्रिक को लॉक कर दें। ये आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं। लॉगइन के लिए आपको अपने नंबर से ओटीपी को एंटर करना होगा। उसके बाद डैशबोर्ड पर बायोमैट्रिक लॉक करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।