इन तरीकों को अपनाकर पाएं अनजान नंबरों से आने वाले स्पैम और कॉल्स से छुटकारा

Get rid of spam and calls from unknown numbers by adopting these methods

दैनिक जीवन में अब स्मार्टफोन का उपयोग करना शामिल है। हालाँकि, कॉलिंग के लिए फोन का उपयोग करना केवल एक ही उपयोग है। स्पैम और अज्ञात नंबरों से कॉल प्राप्त करने का मुद्दा वह है जिससे प्रत्येक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को निपटना चाहिए।

अनचाहा नंबर से स्पैम और कॉल परेशान करते हैं

किसी अज्ञात नंबर से कॉल अक्सर उस आवश्यक मीटिंग को बाधित कर सकती है जिसमें उपयोगकर्ता भाग ले रहा है। वहीं, यूजर का ध्यान एक बार भी फोन की स्क्रीन पर चला गया और फोन उठाकर स्पैम कॉल की पहचान करने से समय की बर्बादी होती है। इस परिस्थिति में प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए इस प्रकार की समस्या का समाधान करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

यहां तक कि अज्ञात कॉल करने वालों के कॉल भी कभी-कभी अपरिहार्य हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसा करते समय एक महत्वपूर्ण कॉल गुम होने की चिंता भी रहती है। Android फोन के उपयोगकर्ताओं के लिए, ऐसे कॉल करने वालों को रोकने के लिए ब्लॉक सुविधा उपयोगी है। हमें बताएं कि स्पैम कॉल करने वालों या अज्ञात नंबरों से कॉल कैसे ब्लॉक करें।

गूगल का यह ऐप आपके काम आएगा

टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स को Phone by Google ऐप मुहैया कराती है। इस ऐप का इस्तेमाल कर यूजर इस समस्या को दूर कर सकता है।

Google, एक तकनीकी व्यवसाय, अपने उपभोक्ताओं को Google ऐप द्वारा फ़ोन प्रदान करता है। इस ऐप का इस्तेमाल कर यूजर इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

इस सेवा का उपयोग करने के लिए Google ऐप द्वारा फ़ोन को पहले खोला जाना चाहिए।

इसके बाद आपको होम पेज पर ही स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करना होगा।

इस स्थिति में, आपको मेनू में “सेटिंग” पर टैप करना होगा।

सेटिंग मेनू से “ब्लॉक किए गए नंबर” को टैप करके चुनें।

जब आप इस मामले में “अज्ञात” चुनते हैं, तो आपकी समस्या तुरंत हल हो जाती है।

अर्थात्, इस सेटिंग के सक्षम होने के बाद अज्ञात नंबरों से कॉल Android फ़ोन के लिए प्रतिबंधित हैं।

ट्रू कॉलर का विकल्प भी उपलब्ध है

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर, उपयोगकर्ता को ट्रूकॉलर ऐप तक भी पहुंच प्राप्त करने के लिए जाना जाता है। यह प्रोग्राम उपयोग करने के लिए अविश्वसनीय रूप से सरल है। स्मार्टफोन उपयोगकर्ता ने इस कार्यक्रम को जबरदस्त सहायता के रूप में पाया होगा, विशेष रूप से स्पैम और अज्ञात कॉलर्स से कॉल प्राप्त करते समय। उपयोगकर्ता अपने फोन की स्क्रीन पर कॉलर का विवरण देख सकता है।

स्पैम कॉल्स किसे कष्टप्रद नहीं लगतीं। अज्ञात नंबर और स्पैम कॉल न केवल अप्रिय हैं, बल्कि वे कभी-कभी बहुत नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसे रोकने के लिए “भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण” (TRAI) ने भी उचित कार्रवाई की है।  उन फ़ोन नंबरों के बारे में क्या जो आपको बेवजह परेशान करते हैं? या कोई ऐसा व्यक्ति जो अब बोलने के मूड में नहीं है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। हालांकि “डू नॉट डिस्टर्ब” सेल ऑपरेटरों पर आधारित है, हम आपके स्मार्टफोन पर विकसित होते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसे किसी ऐप की जरूरत नहीं है क्योंकि स्मार्टफोन में पहले से ही यह काम करने की क्षमता होती है। निर्माता की परवाह किए बिना अज्ञात नंबरों से बचने की सुविधा पहले से ही सभी फोन में शामिल है। एंड्रॉइड फोन पर यह फ़ंक्शन निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन आईफोन उपयोगकर्ता इसे केवल एक क्लिक के साथ कर सकते हैं।

Xiaomi स्मार्टफोन

शुरुआत करते हैं Xiaomi से, जो भारत में सबसे लोकप्रिय Android डिवाइस है। Xiaomi के डिफॉल्ट फोन ऐप में स्पैम कॉल और अन्य अनधिकृत कॉल को रोकने की सुविधा है। सबसे पहले फोन ऐप या कॉलिंग ऐप खोलें। तीन डॉट्स को सेलेक्ट कर सेटिंग में जाएं। आपके पास यहां “अज्ञात” नंबरों को ब्लॉक करने का विकल्प है। अगर आपका फोन Xiaomi के MIUI 12.5 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है तो इस प्रक्रिया का पालन करें। कोई अन्य MIUI यूजर इंटरफेस होने पर फोन ऐप की सेटिंग में ब्लॉक विकल्प होगा।

सैमसंग स्मार्टफोन

सैमसंग फोन के साथ आने वाली क्षमताओं के साथ आप स्पैम या गैर-मान्यता प्राप्त नंबरों से भी छुटकारा पा सकते हैं। 1. फोन एप्लिकेशन से सेटिंग्स का चयन करें। 2. ब्लॉक नंबरों पर क्लिक करें। 3. अज्ञात/निजी ब्लॉक को सक्षम करें। 4. स्पैम और फोनी कॉलर्स दोनों को ब्लॉक करने का विकल्प बनाएं।

रियलमी स्मार्टफोन

रियलमी के फोन ऐप का “लॉक एंड फिल्टर्स” फंक्शन प्रोग्राम की कई दिलचस्प विशेषताओं में से एक है। अज्ञात नंबर को हटाने के लिए फोन ऐप पर टैप करने के बाद ऊपरी दाएं कोने में डॉट्स पर क्लिक करें। 1. अभी “लॉक एंड फिल्टर्स” चुनें। 2. जब आप इस खंड में “सेट नियम” चुनते हैं तो “अज्ञात नंबरों से सभी कॉल ब्लॉक करें” दिखाई देता है। 3. इस विकल्प को चालू करें।

विवो स्मार्टफोन

अनजान नंबरों को ब्लॉक करने की तकनीक वीवो फोन पर थोड़ी अलग है। आईमैनेजर फीचर वीवो फोन पर उपलब्ध है। जब आप iManager पर क्लिक करते हैं, तो कई प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे, और आपको उनमें से “ब्लॉक अनवांटेड” चुनना होगा। इस उदाहरण में भी तीन संभावनाएँ उपलब्ध हैं। पहले वाले विकल्प “कॉल ब्लॉकिंग” का चयन करके और “सभी अपरिचित कॉलों को ब्लॉक करें” को चालू करके, प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

ओप्पो स्मार्टफोन

अगर अनजान नंबरों से लगातार कॉल आपको परेशान कर रहे हैं तो इस सुविधा का तुरंत उपयोग करें। दरअसल, यह दावा हम नहीं, बल्कि निगम अपने पेज पर करता है। 1. डिवाइस पर फ़ोन ऐप या डायल पैड चुनें। 2. दाएं कोने में डॉट्स को छूकर “ब्लॉक और फ़िल्टर करें”। 3. मेनू से “नियम सेट करें” चुनकर “ब्लॉक कॉल” चालू करें।

वनप्लस और नोकिया स्मार्टफोन

यह कैसे संभव है कि Android की चर्चा करते समय, Google का उल्लेख न हो? आप Google बाबा के माध्यम से भी दवाइयाँ प्राप्त कर सकते हैं। दवा को “फोन” कहा जाता है, लेकिन यह वास्तव में Google का डायलर सॉफ्टवेयर है। यह कॉलिंग सॉफ़्टवेयर है जो Pixel फ़ोन पर पहले से इंस्टॉल आता है, साथ ही OnePlus और Nokia जैसी कंपनियों के फ़ोन पर भी आता है जो स्टॉक Android इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं। अनजान नंबरों पर प्रतिबंध लगाने की भी यही प्रक्रिया है: फ़ोन ऐप पर टैप करें और सेटिंग चुनें। अज्ञात विकल्प को सक्षम करें जो आपको ब्लॉक नंबर में दिखाई देगा। Google “फ़ोन” Play Store से डाउनलोड करने के लिए भी उपलब्ध है।

अब जबकि ऐप एक Google उत्पाद है, यह ठीक से काम करता है और डेटा सुरक्षित है। हालाँकि सैमसंग फ़ोन वर्तमान में इस फ़ोन ऐप का समर्थन नहीं करते हैं, अन्य सभी Android फ़ोन इसका उपयोग कर सकते हैं। आपके पास चाहे किसी भी प्रकार का फोन हो, यह सुविधा सुलभ होगी। बस इस बात का ध्यान रखें कि फोन का नेटिव कॉलिंग ऐप डिफॉल्ट ही रहना चाहिए।

आईफोन यूजर्स ऐसा कर सकते  हैं

इसे समान ऑपरेटिंग सिस्टम (iOS) का उपयोग करने के लाभ के रूप में जाना जाता है। तो iPhone की परवाह किए बिना, एक ही प्रक्रिया की जानी चाहिए। सेटिंग्स पर नेविगेट करें, नीचे स्क्रॉल करें और फ़ोन चुनें। “मौन अज्ञात कॉलर्स” विकल्प वहां स्थित है; इसे चुनें। यह विशेषता अनिश्चित संख्याओं को समाप्त करती है, जैसा कि इसके नाम से सुझाया गया है। आप उपरोक्त चरणों को करके स्पैम या अज्ञात फ़ोन नंबरों को काफी हद तक समाप्त कर सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।