फर्जी कॉल्स को ब्लॉक करेगा, सरकार का नया ट्रूकॉलर ऐप करेगा लॉन्च

Will block fake calls, government will launch new Truecaller app

विश्व में डिजिटल युग के बढ़ते कदमों के साथ, एक नया उत्साह भारतीय लोगों के दरवाजे पर भी कदम रख रहा है। अब, फर्जी कॉल्स का अंत करने के लिए सरकार एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है – एक ‘सरकार ट्रू कॉलर’ ऐप को शुरू करने की योजना बना रही है। यह ऐप भारत में फर्जी कॉल और स्पैम कॉल्स के खिलाफ एक मजबूत प्रतिक्रिया होगी। ट्रू कॉलर जैसे ऐप्स का उपयोग भारत में बहुत लोकप्रिय है, जो अज्ञात कॉलर और स्पैम कॉल्स को पहचानने में सहायक होता है। लेकिन, सरकार अपने ऐप को इस स्थिति में बनाने की कोशिश कर रही है ताकि यह न केवल फर्जी कॉल्स को पहचान सके, बल्कि आपकी गोपनीयता को भी सुनिश्चित कर सके।
इस नए एप्लिकेशन का मुख्य उद्देश्य बुरे तरह से प्रभावित होने वाले लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है। इसके लिए, यह एक डेटाबेस का उपयोग करेगा जो अज्ञात नंबरों को पहचानने में मदद करेगा। जब किसी नंबर से कॉल आती है, तो यह ऐप इसे जाँचेगा कि क्या वह अज्ञात या फिर स्पैम है। यदि वह ऐसा है, तो ऐप आपको इसे पहचान कर देगा और आपको संबंधित कार्रवाई करने के लिए सलाह देगा। इस एप्लिकेशन का एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य भी है गोपनीयता की सुरक्षा का ध्यान रखना। बहुत सारे लोगों को अपनी गोपनीयता की चिंता होती है जब वे अज्ञात नंबरों से कॉल प्राप्त करते हैं, इसलिए यह ऐप इस चिंता को दूर करने के लिए उपयोगी होगा। इस एप्लिकेशन का उपयोग करके, लोग अब अज्ञात कॉल्स को पहचानकर उन्हें अनुचित कार्रवाई से बचा सकते हैं।
सरकारी ट्रू कॉलर ऐप का लॉन्च भारतीय समाज के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। यह न केवल लोगों को फर्जी कॉल्स से बचाएगा, बल्कि उन्हें गोपनीयता की सुरक्षा भी प्रदान करेगा। इससे लोगों का विश्वास बढ़ेगा कि वे उनकी सरकार उनकी सुरक्षा और गोपनीयता की देखभाल के लिए सक्रिय है। स नई ऐप के लॉन्च होने के बाद, लोगों को ध्यान में रखना होगा कि वे इसे उपयोग करें और अपने परिवार और मित्रों को भी इसके बारे में जागरूक करें। इससे फर्जी कॉल्स के खिलाफ एक सामूहिक लड़ाई आसान होगी और लोग सुरक्षित रहेंगे। इस समय, बाजार में कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो फर्जी कॉल्स को पहचानने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सरकारी ट्रू कॉलर का अलग असर हो सकता है। यह ऐप उन लोगों के लिए भी उपयुक्त होगा जो तकनीकी ज्ञान में पिछड़े हैं और जो अन्य ऐप्स का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
दी गई जानकारी के अनुसार, सरकार एक ऐसी सेवा शुरू करने के लिए तैयार है, जिसे ट्रू कॉलर ऐप फर्जी कॉल का पता चलने पर भेजता है। ट्राई (TRAI) की ओर से इस फीचर का ड्राफ्ट भी जारी कर दिया गया है। इस सुविधा के लॉन्च होने के तुरंत बाद, जब कोई कॉल करेगा, तो आप उसके फ़ोन नंबर के अलावा उसका पूरा नाम देख पाएंगे। कॉल करने वाले का नाम जो उसने अपने मोबाइल कनेक्शन सत्यापन के लिए प्रदान किया था, स्क्रीन पर दिखाई देगा। फर्जी कॉल्स को ब्लॉक करने की क्षमता बेहद फायदेमंद होगी।
इस एप्लिकेशन का लॉन्च होने के बाद, उम्मीद है कि अधिक लोग इसका उपयोग करेंगे और फर्जी कॉल्स के खिलाफ एक जुदी लड़ाई लड़ेंगे। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय समाज को डिजिटल युग में सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए उठाया गया है। सरकारी ट्रू कॉलर एप्लिकेशन का लॉन्च एक प्रगति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह एक साधारण नागरिक को अपने दिनचर्या के दौरान सक्रिय रहने की स्वतंत्रता प्रदान करेगा और उसे फर्जी कॉल्स के खिलाफ एक मजबूत प्रतिक्रिया मिलेगी। इसे लॉन्च किया जाना चाहिए और उसके उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए ताकि हम सभी एक सुरक्षित और सुरक्षित डिजिटल जीवन जी सकें।
यह भी जानें कि स्पैम कॉल्स को कैसे ब्लॉक करें : यदि आपके पास भी बहुत सारी स्पैम कॉल आ रही हैं तो उन्हें ब्लॉक करना एक सरल प्रक्रिया है।
– इसके लिए आपको अपने फ़ोन के Google डायलर का उपयोग करना होगा।
– Google डायलर लॉन्च करें और दिखाई देने वाले तीन बिंदुओं पर क्लिक करें।
– फिर डायलर सेटिंग्स उपलब्ध हो जाएंगी। आप यहां कॉलर आईडी और स्पैम विकल्प खोलना चुन सकते हैं।
– उसके बाद, आपके पास तीन विकल्प होंगे: बस “पहचानें,” “स्पैम कॉल फ़िल्टर करें,” और “सत्यापित कॉल” चुनें।
– स्पैम कॉल्स का अब आप पर नहीं पड़ेगा असर।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।