तिरुपति बालाजी के दर्शन होते हुए महंगे, साथ में लेकर जाएं इतने पैसे नहीं तो बिना दर्शन के घर लौटना होगा

Darshan of Tirupati Balaji is expensive, take this much money with you, otherwise you will have to return home without darshan

भारत देश में आपको अनेक पुराने मंदिर मिल जाएंगे। हर मंदिर की अपनी मान्यता है। इनमें से एक मंदिर तिरुपति बालाजी का है। जिसकी गिनती देख के अमीर मंदिरों में की जाती है। बता दें कि यहां पर हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। ऐसा कोई भी महीना नहीं होता जब यहां पर भक्तों की भीड़ नहीं होती है। वहीं भक्तों की सुविधा का खास ख्याल रखते हुए दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। जिसके कारण टिकट लेने के लिए अब भक्तों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

ऑनलाइन टिकट

मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट भी जारी होती रहती हैं। TTD ने दर्शनों के लिए जनवरी से फरवरी 2023 के 9 जनवरी को सुबह 10 बजे टिकट जारी की थी। इस टिकट की कीमत 300 रुपए है। यहां पर आप 28 फरवरी तक के ञनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टिकट से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

दर्शन करना हुआ महंगा

तिरुमाला में हाल ही में मॉडर्न तरीके से गेस्ट हाउस और कॉटेज बनाए गए हैं। टीटीडी ने इनके किराए में करीब 10 गुना बढ़ोत्तरी हो गई है। जहां का किराया 150 रुपए है, अब वहीं का किराया 1700 रुपए हो गया है। बता दें कि पहले नारायणगिरी गेस्ट हाउस में कमरे का किराया 750 रुपए था। अब इसका किराया 1700 रुपए हो गया है। इसी तरह से कॉटेद का किराया 750 से बढ़ाकर 2200 रुपए कर दिया गया है।

ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

  • ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की आधिकारिक वेबसाइट tirupatibalaji.ap.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ऑनलाइन बुकिंग का ऑप्शन चुनें और फिर इसके बाद टीटीडी दर्शन बुकिंग ऑनलाइन चुनें।
  • इसमें आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर एक अकाउंट क्रिएट करना होगा और फिर सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद मांगी गई आवश्यक जानकारी और जरूरी डॉक्यूमेंट्स डालकर टीटीडी टिकट के लिए ऑनलाइन बुकिंग फॉर्म भरें।
  • ऑनलाइन टिकट की बुकिंग के लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।
  • पेमेंट करने के बाद ईमेल या टीटीडी वेबसाइट से डाउनलोड के जरिए 300 रुपए का टीटीडी टिकट मिल जाएगा।

कैसे पहुंचे तिरुमाला

तिरुपति बालाजी के दर्शन करने के लिए आप हवाई यात्रा और ट्रेन से सफर कर सकते हैं। हालांकि हवाई यात्रा आपको थोड़ी महंगी ज्यादा पड़ेगी, लेकिन कम समय में आप यहां पर पहुंच जाएंगे।

गेस्टहॉउस की लिस्ट और कीमत

  • तिरुपति श्रीनिवासम कॉम्प्लेक्स- 200 रुपए
  • तिरुपति विष्णु निवासम- 300 रुपए
  • तिरुपति सेरीनिवासम परिसर- 400 रुपए
  • तिरुपति विष्णु निवासम- 500 रुपए
  • तिरुपति विष्णु निवासम- 1300 रुपए

शुक्रवार को मिलते हैं दर्शन

तिरुपति मंदिर में भगवान बालाजी के दिन में तीन बार दर्शन होती है। तीनों बार उनका स्वरूप अलग-अलग होता है। सुबह के दर्शन के समय वाला पहला रूप विश्वरूप कहलाता है। इसके बाद दोपहर और फिर रात में दर्शन होते हैं। इसके अलावा यहां अन्य स्वरूपों के भी दर्शन किया जाता है। अन्य स्वरूपों के दर्शन के लिए आपको अलग-अलग शुल्क देना होता है। वहीं शुक्रवार को भगवान के पूरे स्वरूप के दर्शन होते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।