बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक है केला और दूध

Banana and milk are helpful in increasing immunity of children

बच्चों के नाश्ता करवाना एक कठिन काम है। बच्चें नाश्ते के लिए आसानी से मानते भी नहीं हैं। इन स्थितियों को देखते हुए माता-पिता बच्चों को कुछ ऐसा नाश्ता देना चाहते हैं जो बच्चों के हेल्दी और पौष्टिक भी रहें। दूध और केला एक ऐसा हेल्दी नाश्ता है। आपको बता दें कि केला एक ऐसा फल है जिसे आप ना केवल गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी खा सकते हैं। केले में विटामिन, पोटैशियम, मैगनीज, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की पोषण जरूरतों को पूरा करते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि केला खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है।

दूध और केला खाने के बहुत फायदे हैं यह नाश्ता बच्चों को पूरी तरह स्वस्थ और उनके विकास में सहायक होता है। आइए जानते हैं इसके क्या फायदे हैं-

बच्चों के विकास में सहायक

केले और दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, फाइबर और अन्य विटामिन आदि होते हैं। दूध और केला बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बच्चें के दिमाग और फिजकली फिट भी रखता है। बच्चों के आहार में केले को शामिल करने से उन्हें बढ़ती उम्र के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। केला और दूध बच्चों की हडि्डयों को मजबूत करता है।

बच्चों में आयरन की कमी को दूर करता है

केले में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शिशुओं और बच्चों में एनीमिया को रोकने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती और शरीर पूरी तरह से हेल्दी रहता है। साथ ही केले में विटामिन ए भी होता है और रोजाना एक केला खाने से बच्चों की आंखों की रोशनी में सुधार होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

केला और दूध दोनों ही बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। केला विटामिन, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर से भरपूर होता हैं और दूध में कुछ आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। केला विटामिन सी से भरपूर होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं और बच्चों को कई संक्रमण से बचाते हैं।

कब्ज की समस्या को करता है दूर

केले में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो बच्चों के पाचन तंत्र को सही रखता है। अगर बच्चे में कब्ज की समस्या रहती है, तो रोज मैश किया हुआ केला बच्चे को देना शुरू करें। यह बच्चों की कब्ज की समस्या को दूर करेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।