नाइजीरियन ने छत्‍तीसगढ़ की लड़की को ऐसे लगाया 50 हजार का चूना

This is how a Nigerian duped a girl from Chhattisgarh of Rs 50,000

रायपुर,( छत्‍तीसगढ़)। सोशल मीडिया के जरिए महिलाओं से बातें कर उन्हें झांसा देकर लाखों की ठगी करने के मामले में छत्तीसगढ़ के रायपुर पुलिस एक नाइजीरियन नागरिक को दिल्ली से गिरफ्तार कर रायपुर लेकर आई है। नाइजीरियन युवक ने छत्तीसगढ़ की महिला को झांसा में लेकर 50 लाख गिफ्ट देने के एवज में करीब 50,000 की रकम कस्टम ड्यूटी बताकर ठगी की है। पुलिस ने नाइजीरियन युवक को गिरफ्तार कर उसके पास से छह मोबाइल फोन, दो पासपोर्ट, दो लैपटॉप और दो एटीएम कार्ड जब्‍त कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

नाइजीरियन युवक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे अनेकों प्लेटफार्म पर आईडी बनाने के बाद महिलाओं से संपर्क कर उनका मोबाइल नंबर प्राप्त करता था मोबाइल नंबर मैं व्हाट्सएप कॉल के जरिए धीरे-धीरे महिलाओं का विश्वास जीतने के बाद उन्हें कई तरह के लुभावने प्रलोभन देकर उनका भरोसा जीत लिया करता था। उसके बाद महंगे महंगे गिफ्ट भेजने की बात सोशल मीडिया के माध्यम से होती थी।
इसी तरह बीते दिनों राजधानी रायपुर स्थित एक महिला को झांसा देकर 50 लाख की कीमत का गिफ्ट दुबई से हवाई जहाज में भेजने की बात कह कर दिल्ली में कस्टम चार्ज के नाम पर 50,000 रुपए की डिमांड की गई, जिस पर महिला ने उसके भेजे गए अकाउंट नंबर पर दो किस्तों में 48570 रुपए भेज दिए। जब महिला को ठगी का आभास हुआ तब उसने रायपुर सिविल लाइन थाने में जाकर इस मामले की शिकायत की थी।

बता दें कि जब इस पूरे मामले की शिकायत रायपुर सिविल लाइन थाने में हुई तब मामले की पतासाजी करते हुए रायपुर पुलिस ने उसके सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालने पर यह पता चला कि युवक दिल्ली में रहता है। जिसके बाद एक टीम दिल्ली भेजी गई जहां टीम को उसकी लोकेशन का पता चला। आरोपी मिलता है नाइजीरिया देश का निवासी है जो कि वर्तमान में दिल्ली के विकास पुरी मार्केट में एक मकान में निवास करता था। मामले में पुलिस ने नाइजीरियन युवक को हिरासत में लिया जहां उसने अपना नाम चुकुमा इमेके बताया जिसके पास से महिला के द्वारा शिकायत की गए अकाउंट नंबर की जानकारी भी मिली। इसके साथ ही पुलिस को इसके अन्य करतूतों के बारे में पता चला पुलिस के मुताबिक यह पूरे भारत में सैकड़ों महिलाओं को इसी तरह से झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी करना बताया है। बाद में पुलिस ने आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर रायपुर लाया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।