फिलिपींस पहुंचा मावर तूफान, ग्रामीणों को निकालने का प्रयास जारी, स्कूल-कार्यालय बंद

Cyclone Mawar reached Philippines, efforts continue to evacuate villagers, schools and offices closed

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क। अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में भारी तबाही मचाने के बाद शक्तिशाली तूफान मावर फिलीपीन के उत्तरी प्रांतों में पहुंचा जिसके कारण अधिकारियों ने सोमवार को वहां से ग्रामीणों को निकालना शुरू कर दिया तथा स्कूल और कार्यालय बंद कर दिए गए। इस दौरान वहां नौका-चालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। तूफान मावर का स्थानीय नाम बेट्टी है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इस तूफान से पहाड़ी इलाकों में नुकसान की संभावना नहीं है लेकिन यह मंगलवार से बुधवार तक उत्तरी प्रांत बटानेस पहुंचते तक धीमा हो जाएगा जिससे वहां ज्वार-भाटा, अचानक बाढ़ और भूस्खलन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

यह तूफान, प्रशांत महासागर में लगभग 525 किलोमीटर (326 मील) पूर्व में कागायन प्रांत के तटीय शहर अपार्री से 155 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में पिछले सप्ताह आए इस शक्तिशाली तूफान नेभारी तबाही मचाई थी। बीते दो दशकों के बाद इस क्षेत्र में ऐसा शक्तिशाली तूफान देखा गया। हालांकि, फिलीपीन तक पहुंचते-पहुंचते तूफान कमजोर पड़ गया।

बटानेस के वाइस गवर्नर इग्नासियो विला ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, ये तूफान, भूकंप और प्राकृतिक आपदाएं हमारे जीवन का हिस्सा रही हैं। इनसे निपटने की तैयारियों में हम कोई कसर नहीं छोड़ सकते क्योंकि इससे जान-माल का नुकसान होगा। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी प्रांतों में आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए संभावित खोज एवं बचाव अभियानों के लिए सैन्य कर्मियों, पुलिस, दमकल कर्मियों और स्वयंसेवकों को तैयार रखा गया है। उन्होंने बताया कि विस्थापित ग्रामीणों के लिए खाद्य सामग्री के दस लाख से अधिक पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।