व्लादिमीर पुतिन के खतरनाक इरादे, पश्चिमी देशों के खिलाफ परमाणु अभ्यास करेगा रूस

Vladimir Putin's dangerous intentions, Russia will conduct nuclear exercises against western countries

रूस/एजेंसी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने सामरिक परमाणु हथियारों के उपयोग का अनुकरण करने वाले अभ्यास आयोजित करने की योजना बनाई है। यह घोषणा क्रेमलिन द्वारा यूक्रेन में युद्ध के बारे में वरिष्ठ पश्चिमी अधिकारियों की टिप्पणियों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के कुछ दिनों बाद आई है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह अभ्यास रूसी संघ के संबंध में कुछ पश्चिमी अधिकारियों के उत्तेजक बयानों और धमकियों के जवाब में है।
बड़े पैमाने पर हथियारों की तुलना में सामरिक परमाणु हथियारों की उपज कम होती है, जो पूरे शहरों को नष्ट करने के इरादे से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस होते हैं। लंबी दूरी की रणनीतिक मिसाइलों में लगे परमाणु हथियारों की तुलना में उनकी रेंज अपेक्षाकृत कम है और उनकी क्षमता बहुत कम है, जो पूरे शहरों को तबाह करने में सक्षम हैं। यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों को दो साल से अधिक समय से चल रहे युद्ध में और अधिक गहराई से शामिल होने के बारे में एक चेतावनी प्रतीत हुई। यूक्रेन के कुछ पश्चिमी साझेदारों ने पहले ही युद्ध को भड़काने के बारे में चिंता व्यक्त की है, क्योंकि उन्हें डर है कि यह यूक्रेन से आगे बढ़ सकता है और नाटो और रूस के बीच संघर्ष में बदल सकता है।
फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पिछले हफ्ते दोहराया था कि वह यूक्रेन में सेना भेजने से इनकार नहीं करते हैं और ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा कि कीव की सेनाएं रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए ब्रिटिश लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करने में सक्षम होंगी। क्रेमलिन ने उन टिप्पणियों को खतरनाक बताया, जिससे रूस और नाटो के बीच तनाव बढ़ गया। युद्ध ने पहले ही मॉस्को और पश्चिम के बीच संबंधों पर काफी दबाव डाल दिया है। यह पहली बार नहीं था कि यूक्रेन के लिए यूरोप के सैन्य समर्थन ने रूसी अधिकारियों को परेशान किया है और परमाणु हमले के लिए प्रेरित किया है। पिछले साल मार्च में यूके सरकार द्वारा यूक्रेन को ख़त्म हुए यूरेनियम वाले कवच-भेदी गोले प्रदान करने के निर्णय के बाद, पुतिन ने घोषणा की कि उनका इरादा बेलारूस के क्षेत्र पर सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने का है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।