चांदी के जूते पहनेंगे राजस्थान के यह विधायक , 388 दिन से घूम रहे थे नंगे पांव

This MLA of Rajasthan will wear silver shoes, was roaming barefoot for 388 days

जयपुर,(राजस्थान) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से 19 नए जिले और 3 संभाग की घोषणा किए जाने की चर्चा देशभर में हैं। इसी बीच पचपदरा विधायक मदन प्रजापत  भी सुर्खियों में हैं। सीएम की ओर से नए जिलों की घोषणा में बालोतरा (balotra) को भी जिला बनाने की मांग पूरी कर ली गई है। बता दें कि 1 साल पहले पचपदरा विधायक मदन प्रजापत इसके लिए संघर्ष कर रहे थे। 388 दिन से वह राजस्थान में बिना जूते के घूम रहे हैं। प्रजापत ने यह प्रण लिया था कि जब तक बालोतरा जिला नहीं बनेगा, तब तक वह जूते नहीं पहनेंगे। बालोतरा के जिला बनने के बाद मदन प्रजापत के साथ उनके समर्थक भी खुश हैं। उन्होंने बालोतरा को जिला बनाने के बाद प्रजापत को चांदी के जूते भेंट करने की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से ये चांदी के जूते मदन प्रजापत को पहनाए जाएंगे।

विधायक मदन प्रजापत 750 ग्राम चांदी के बने जूते पहनेंगे। इसे बालोतरा के ज्वेलर्स राजू भाई सोनी ने बनाए हैं। मीडिया से सोनी ने कहा कि जिलों की घोषणा में बालोतरा को जिला बनाने की खुशी मुझे भी हैं। लिहाजा मैंने विधायकों के सामने उन्हें उनकी नाप के चांदी के जूते बनाने का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव पर सभी समर्थक विधायकों ने एक सुर में हामी भरी। इसके बाद अब यह जूते तैयार कर लिए गए हैं, जिसे समर्थक विधायक और बालोतरा के लोग मुख्यमंत्री निवास पर उन्हें पहनाएंगे।

साल 2022 के बजट सत्र के दौरान पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने बालोतरा को जिला बनाने की मांग उठाई थी। इसके बाद घोषणा नहीं होने पर विधानसभा के गेट के बाहर ही जूते खोल दिए थे। तभी से प्रजापत नंगे पांव चलने लगे हैं। इस दौरान विधायक ने प्रण लिया था कि जब तक बालोतरा जिला नहीं बनेगा, तब तक वह नंगे पांव चलेंगे। बालोतरा को जिला बनाने की मांग 40 साल से चल जा रही है। विधायक मदन प्रजापत तभी से इसके लिए संघर्ष कर रहे थे। पिछले साल इसी संकल्प के लिए गहलोत ने विधानसभा में जूते उतार दिए थे। जिलों की घोषणा के दौरान विधानसभा में मदन प्रजापत का नाम भी लिया। उन्होंने कहा कि अब मैंने इनके जिले की घोषणा कर दी है, क्योंकि मुझे इन्हें चप्पल पहनानी है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भी मदन प्रजापत नंगे पांव ही चले थे। साल 2023 में बजट में भी इस बात को लेकर चर्चा थी कि मदन प्रजापत की बालोतरा को जिला बनाने की घोषणा सीएम अशोक गहलोत कर देंगे। लेकिन फरवरी में साल 2023-24 की बजट घोषणा के दौरान सीएम ने जिलों को लेकर कोई घोषणा नहीं की। इससे विधायक सहित कई दूसरे नेता भी निराश हुए थे। बाड़मेर का बालोतरा इलाका औद्योगिक नगरी के तौर पर भी अपनी खास पहचान रखता है। यहां कपड़े की कई यूनिट्स हैं। यहां पोपलीन नाईटी का बड़ा कारोबार भी चलता है। पचपदरा रिफाइनरी जो पहले बाड़मेर में आती थी। वह अब बालोतरा जिला बनने से उसमें शामिल हो गया है। बालोतरा की कुल आबादी 25 लाख के आसपास बताई जा रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।