रिश्तों में तनाव के बीच बाली में मिले पीएम मोदी और शी जिनपिंग

PM Modi and Xi Jinping meet in Bali amid tension in relations

इंडोनेशिया,(एजेंसी)। भारत और चीन के रिश्तों में तनाव लगातार जारी है। पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई झड़प के बाद से यह तनाव लगातार बढ़ा हुआ है। इन सब के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली में हैं। खबर यह आ रही है कि इंडोनेशिया के बाली में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई है। खबर के मुताबिक इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो की ओर से एक डिनर पार्टी रखा गया था। इस डिनर पार्टी में प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग पहुंचे थे। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और थोड़ी देर तक बातचीत भी की है।

हालांकि दोनों नेताओं के बीच बातचीत क्या हुई है, इसको लेकर कुछ साफ नहीं हो सका है। मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना में झड़प हुई थी। उसके बाद से यहां लगातार तनाव की स्थिति है। तनाव की स्थिति को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच 16 दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है। अब तक स्थिति में कुछ खास परिवर्तन नहीं आया है। पिछले दिनों विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि चीन के साथ भारत के संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक कि सीमावर्ती इलाकों में शांति न हो और इस मामले में भारत की ओर से उस देश को दिया गया संकेत स्पष्ट है। उन्होंने कहा था कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति का माहौल नहीं होगा, जब तक समझौतों का पालन नहीं किया जाता है और यथास्थिति को बदलने के एकतरफा प्रयास पर रोक नहीं लगती है तब तक संबंध सामान्य नहीं हो सकते हैं।

भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भी बड़ा बयान देते हुए कहा था कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि स्थिति फिलहाल स्थिर है लेकिन अप्रत्याशित भी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन के साथ अब तक 16 दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है। हम 17वें दौर की वार्ता के लिए तारीख पर गौर कर रहे हैं। सेना प्रमुख ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि जहां तक पीएलए के बल के स्तर का सवाल है, इसमें फिलहाल कोई महत्वपूर्ण कमी नहीं हुई है। सेना की तैयारी पर उन्होंने कहा कि शीतकाल के हिसाब से हमारी तैयारियां चल रही हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।