दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर महंगा होगा सफर,5 फीसदी बढ़ेगा टोल टैक्स

Travel on Delhi Meerut Expressway will be expensive, toll tax will increase by 5 percent

गाजियाबाद। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों का एक अप्रैल से 5 फीसदी अधिक टोल देना पड़ेगा। हर वित्तीय वर्ष की शुरुआत में इसी तरह से टोल में बढ़ोतरी होती है। अभी तक सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से जाने वाले लोगों को 160 रुपये टोल देना पड़ता था। अब यह बढ़कर 165 हो जाएगा। दिल्ली से मेरठ जाते समय भोजपुर उतरने पर अब 140 रुपये और रसूलपुर सिकरोड़ पर उतरने पर 110 रुपये टोल देना होगा। ऐसे ही हल्के कमर्शल, बस ट्रक के एक्सल के हिसाब से टोल के रेट को बढ़ाया गया है, जबकि छिजारसी टोल प्लाजा पर मासिक पास 330 रुपये के बजाय 340 रुपये में जारी किया जाएगा।
वहीं एनएच-9 से हापुड़ की तरफ जाने वाले लोगों से छिजारसी टोल पर 165 के बजाय 170 रुपये टोल लिया जाएगा। इसके अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के अलावा अन्य टोल पर भी एक अप्रैल से पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। मालूम हो कि यदि आप सराय काले खां से डासना तक डीएमई से आते हैं तो कोई टोल नहीं देना पड़ता है लेकिन जैसे ही डासना से मेरठ की तरफ चलते हैं तो टोल का मीटर शुरू हो जाता है।
लालकुआं (गाजियाबाद) से अलीगढ़ जाने वालों को एनएच 91 के लुहारली टोल प्लाजा पर बढ़ा हुआ टोल टैक्स देना होगा। नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के अनुसार, एक अप्रैल से टोल टैक्स के नए रेट लागू होंगे। लोकल की कार के मासिक पास के लिए 330 की जगह 340 रुपये देने होंगे। वहीं, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे बील अकबरपुर गांव टोल इंचार्ज रामेंद्र ने बताया नए टोल टैक्स की सूचना देर रात तक आने की उम्मीद है। लुहारली टोल पर टोल की बढ़ी दरें 31 मार्च रात 12 बजे के बाद लागू होंगी। लाइट मोटर वीकल (एलएमवी) के लिए 5 रुपये, लाइट कमर्शल वीकल (एलसीवी) के लिए 10 रुपये, कमर्शल वाहन के लिए 20 रुपये अधिक देने होंगे। लुहारली टोल प्लाजा के प्रबंधक बजरंग सैनी ने बताया कि जीप, कार वैन के लिए एक साइड से 145 रुपये, दोनों साइड के लिए 220 और मासिक पास के लिए 4865 रुपये देने होंगे।
मिनी बस के लिए एक साइड से 225 रुपये, दोनों साइड के लिए 340 रुपये, मासिक पास के लिए 7560 रुपये देने होंगे। वहीं, कॉमर्शियल वाहन (3 से 6 एक्सल) के लिए एक साइड से 710 और दोनों साइड से 1065 देने होंगे। मासिक पास 23635 रुपये का लगेगा। 7 और उससे अधिक एक्सल वाले वाहन के लिए एक साइड से 905, दोनों साइड 1360 और मासिक पास के लिए 30235 रुपये देने होंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।