जीमेल के भर जाने से परेशान हैं तो, ऐसे फ्री में पाएं स्टोरेज

If you are worried about Gmail getting filled up, then get free storage like this.

आज टेक्नोलॉजी की दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो जीमेल और उसे संबंधित दूसरे ऐप्स का प्रयोग ना करता हो। गूगल ड्राइव से लेकर डॉक्स और गूगल शीट तक सभी आपकी जीमेल से कनेक्ट रहते हैं और ऐसे में स्पेस भी एक ही जगह यूटिलाइज होता है। अगर आपके फोन का कनेक्शन जीमेल के साथ सिंक है तो आपकी सभी फोटो आदि भी गूगल फोटोज पर अपलोड रहती हैं, ऐसे में कई लोगों के साथ समस्या आती है कि उनका जीमेल जल्दी फुल हो जाता है।
ऐसे में चलिए जानते हैं कुछ तरीकों को जिससे आप बिना पैसे खर्च किए और अधिक स्पेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि यहां पर आपको 15gb का स्पेस फ्री मिलता है लेकिन अगर आप ₹130 और खर्च करते हैं तो 100 जीबी मंथली के हिसाब से आपको अतिरिक्त स्टोरेज मिलती है, लेकिन अगर फ्री में अपने जीमेल का स्पेस बढ़ाना चाहते हैं तो निम्नलिखित टिप्स पर गौर करें।
फॉलो कीजिए इन टिप्स को
जी हां पहला पॉइंट यह है की सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट ओपन करें और टॉप सर्च ऑप्शन में जाएँ। यहां पर has:attachment larger:10MB लिखकर सर्च करें और यहां पर 10 MB से ज्यादा साइज वाली मेल आपको दिखने लगेगी यहां से एक ही साथ सभी को सेलेक्ट करके आप सबको डिलीट कर सकते हैं।
दूसरा रास्ता है आपको गूगल ड्राइव पर जाना पड़ेगा और यह कोड टाइप करना पड़ेगा drive.google.com/#quota यहां पर बड़े साइज वाली मेल आपको दिखेंगे और यहां से आप डिलीट कर पाएंगे।
इसके अलावा कुछ बड़ा टिप्स है जो आप पहले से जानते होंगे। कई बार क्या है कि ढेर सारी मेल्स आपके पास पड़ी होती है अनरीड में आपकी मेल से रहती तो वहां से परमानेंटली डिलीट करके आप अपने जीमेल में स्पेस बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा गूगल ड्राइव में हैवी वीडियो फाइल्स अपलोड रहती है और वहां पर आपको अपनी बड़ी साइज की वीडियो फाइल्स अगर डिलीट कर देते हैं तो जल्द ही आपकी जीमेल में काफी स्पेस आ जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।