आजमगढ़ में 2 लाख के खर्च में युवक ने बना डाली मिनी थार. एक बार चार्ज करने पर चलती है 100 किलोमीटर

In Azamgarh, a young man made a mini Thar at an expense of 2 lakhs. Runs 100 kilometers on a single charge

  • आजमगढ़ के युवक ने बना डाली मिनी थार
  • मिनी थार पेट्रोल नहीं बिजली से चलती है
  • 100 किलोमीटर का देती है एक बार में एवरेज

आजमगढ़,(उत्तर प्रदेश)। महिंद्रा की थार  खरीदने का सपना देख रहे एक युवक के सामने पैसों की समस्या खड़ी थी। हालांकि उसने हार नहीं मानी और खुद की मिनी थार बना डाली। आजमगढ़ पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम से लगभग लोग परेशान है। उत्तर प्रदेश के छोटे से जिला आजमगढ़ के एक युवक ने मिनी थार का आविष्कार किया। ये मिनी थार इलेक्ट्रिक से चार्ज होती है। फुल चार्ज होने पर लगभग 100 किलोमीटर का एवरेज देती है। इस मिनी थार में ड्राइवर सहित चार लोग बैठ सकते हैं। इस थार को आजमगढ़ के भवरनाथ पर रहने वाले युवक प्रवेश मौर्य ने बनाया है। मिनी थार का खर्च लगभग 2 लाख रुपये ही आया है।

प्रवेश मौर्या ने बातचीत में बताया कि उनका थार लेने का सपना था, लेकिन उतना पैसा नहीं था। इसलिए सोचा कि अपनी थार क्यों न बनाऊं। प्रवेश ने बताया कि अगर मैं कहीं से व्यवस्था करके थार ले लेता तो पेट्रोल कितना महंगा है, वह कैसे मैनेज होता। इसलिए मैंने अपनी मिनी थार बनाई। प्रवेश ने बताया कि इस मिनी थार को बनाने में लगभग 5 महीना लगा। थार तैयार हो गई है, बस थोड़ा काम बाकी है।

प्रवेश ने बताया कि जो हमने अपनी थार बनाई है। इसमें 4 लोग बैठकर सफर भी कर सकते हैं। और इससे खेत भी जोत सकते हैं। जिससे हमको खेती करने में आसानी होगा और पेट्रोल भी नहीं लगेगा प्रवेश ने बताया कि 3 से 4 घंटे में थार को चार्ज कर लेंगे तो लगभग 100 किलोमीटर का एवरेज देता है इस थार में लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है। और इस थार की रजिस्ट्रेशन भी नहीं करवानी पड़ेगी क्योंकि हमने मानक के अंदर ही इस थार को बनाया है इसकी स्पीड 40 की है। अगर इस थार को कोई खरीदना भी चाहता है तो हम इसको बनाकर सेल भी करेंगे। प्रवेश ने बताया कि शादी विवाह में बुकिंग के लिए भी इस थार को बुक कर सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।