भारत की एकतरफा जीत, तीसरे ओडीआई में दक्षिण अफ्रीका को हराया, श्रृंखला पर 2-1 से कब्जा

India's one-sided win, beat South Africa in the third ODI, 2-1 on the series

भारत और दक्षिण अफ्रीका के तीन एकदिवसीय श्रृंखला में 2-1 से अपना कब्जा जमा लिया है। दिल्ली में खेले गए आखिरी मुकाबले में भारत ने एकतरफा जीत हासिल की है। टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 99 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत को जीत के लिए 100 रन बनाने थे। भारत में 100 रनों का लक्ष्य 3 विकेट के नुकसान पर 19.1 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल ने बनाए। गिल ने 8 चौकों की मदद से 49 रन बनाए। कप्तान शिखर धवन सिर्फ 8 रन का ही योगदान दे सकें। वही ईशान किशन भी 10 रन बनाकर आउट हो गए। बाद में श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के बीच एक अच्छी साझेदारी हुई। आज के मुकाबले में भी श्रेयस अय्यर काफी लय में नजर आ रहे थे।

इस जीत के साथ ही भारत ने तीन एकदिवसीय मुकाबलों की श्रृंखला में 2-1 से से जीत हासिल कर ली है। पहला मुकाबला लखनऊ में खेला गया था जो कि बारिश से प्रभावित था। इस मुकाबले में भारत को हार मिली थी। बाद में भारतीय टीम ने रांची में शानदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को हराया था। दिल्ली के आखिरी मुकाबले में भारत ने एकतरफा जीत हासिल की। वहीं, आज भारतीय गेंदबाजी का दम भी देखने को मिला। भारत के युवा गेंदबाजों ने 27.1 ओवर में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को 99 रनों पर ऑल आउट कर दिया। वाशिंगटन सुंदर दो, मोहम्मद सिराज दो, शहबाज अहमद दो और कुलदीप यादव के खाते में 4 विकेट गया। कुलदीप यादव ने 4.1 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 1 मेडन डाला और 18 रन देकर चार विकेट चटकाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासेन (34) शीर्ष स्कोर रहे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (15) और मार्को जेनसन (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। दक्षिण अफ्रीका का इस साल यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले टीम 22 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में सिर्फ 83 रन पर सिमट गई थी। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 10 ओवर में 26 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे और टीम इससे कभी नहीं उबर पाई। लगातार दो दिन की बारिश के बाद पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी। भारत ने गेंदबाज का आगाज वाशिंगटन से हराया। उन्होंने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ही क्विंटन डिकॉक (06) को आवेश खान के हाथों कैच करा दिया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।