मुंबई में सिलेब्रिटीज समेत 600 लोगों से 400 करोड़ लेकर फरार हुआ ठग गिरफ्तार

Thug who escaped with Rs 400 crore from 600 people including celebrities arrested in Mumbai

मुंबई/एजेंसी। निवेश के नाम पर लोगों को ठगकर भागने वाला अंबर दलाल गिरफ्तार कर लिया गया है। मुंबई पुलिस ने बीते दिनों अंबर दलाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। अब पुलिस ने उसे उत्तराखंड से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ओशिवारा पुलिस ने एक शिकायत के आधार पर चार्टर्ड अकाउंटेंट अंबर दलाल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 420 (धोखाधड़ी), धारा-406 (आपराधिक विश्वासघात), धारा- 409 (एक लोक सेवक, बैंकर, व्यापारी या एजेंट द्वारा आपराधिक विश्वासघात) और अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। अधिकारी ने बताया कि अंबर दलाल अंधेरी में एक किराये के परिसर में कार्यालय चलाता था। एफआईआर दर्ज होने के बाद से वह फरार था। पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। उसका दफ्तर भी बंद था और दस्तावेज गायब थे। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने लोगों को उनकी पूंजी सुरक्षित रखने की कानूनी गारंटी के साथ प्रति माह दो प्रतिशत लाभ देने का प्रलोभन दिया था।
पुलिस ने बताया कि आरोपी ने अंतरराष्ट्रीय ‘ब्रोकर’ के साथ पंजीकृत होने का भी दावा किया था। अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी का यह मामला उस वक्त सामने आया जब निवेशकों को इस महीने का भुगतान नहीं मिला और आरोपी के परिवार ने उन्हें सूचित किया कि वह पिछले दो दिनों से लापता है। आरोपी के परिवार ने बताया कि उन्होंने ओशिवारा थाने में अंबर की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करवाई है। पीड़ितों में से एक ने बताया कि कुछ निवेशक, अपराध शाखा की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) से भी संपर्क करने की योजना बना रहे हैं। मुंबई के एक निवेश सलाहकार, जो 600 से अधिक निवेशकों से 380 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने के बाद 12 दिनों से फरार था, को उत्तराखंड में गिरफ्तार किया गया है। उनके ग्राहकों में अभिनेता अन्नू कपूर और दीपक शर्मा सहित कई हस्तियां शामिल थीं।
रिट्ज कंसल्टेंसी सर्विसेज के मालिक, दलाल ने उपनगरीय अंधेरी के समृद्ध लोखंडवाला क्षेत्र से काम किया। यही कारण था कि उसके कई सिलेब्रटीज से लिंक हुए और उसने उन लोगों से भी निवेश लिया। निवेशकों को वस्तुओं में अपना पैसा निवेश करके प्रति माह 1.6% से 2% के बीच रिटर्न का वादा किया। विभिन्न निवेशकों ने उन्हें निचले छोर पर 5 लाख रुपये और ऊपरी छोर पर कई करोड़ रुपये की राशि सौंपी थी।
मुंबई पुलिस के सूत्रों ने कहा कि वह 15 साल से व्यवसाय चला रहा था और उसने रिटर्न दिया था। यहां तक कि लोगों को उसने कोविड में भी खूब रिटर्न दिया। इससे उसके ग्राहक बढ़ते रहे। जिनमें से कई वरिष्ठ नागरिक हैं, जिन्होंने उन्हें अपनी जीवन बचत सौंपी थी और अपने घर चलाने के लिए अपने निवेश से मिलने वाले ब्याज पर निर्भर थे, वह घबराने लगे। कुछ निवेशकों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि अंबपर दलाल की लोकेशन उत्तराखंड के देहरादून में मिली। वहां एक टीम गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि फरार रहने के दौरान अंबर होटल बदलता रहा ताकि किसी को उस पर शक न हो। खास बात यह है कि कई सिलेब्रिटीज को भी उसने निशाना बनाया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।