‘उड़ान’ में अपनी भूमिका के लिए मशहूर कविता चौधरी का निधन, 67 साल की उम्र में पड़ा दिल का दौरा

Kavita Choudhary, famous for her role in 'Udaan', passes away, heart attack at the age of 67

दूरदर्शन के धारावाहिक ‘उड़ान’ में आईपीएस अधिकारी कल्याणी सिंह की भूमिका के लिए मशहूर अभिनेत्री कविता चौधरी का 15 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वह 67 वर्ष की थीं। कविता चौधरी के भतीजे अजय सयाल ने बताया कि वह पिछले तीन-चार दिनों से अमृतसर के पार्वती देवी अस्पताल में भर्ती थीं। गुरुवार रात 8:30 बजे इसी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। वह काफी समय से बीमार थीं और उनका इलाज चल रहा था।
अभिनेत्री सुचित्रा वर्मा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इस दुखद खबर पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने दिवंगत अभिनेत्री के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की और एक लंबा नोट भी लिखा, जिसमें उनकी पहली मुलाकात का भी जिक्र है।
उन्होंने लिखा ”जब मैं यह खबर आप सभी के साथ साझा कर रही हूं तो मेरा दिल भारी महसूस हो रहा है। पिछली रात, हमने शक्ति, प्रेरणा और अनुग्रह की प्रतीक – कावेता चौधरी को खो दिया। जो लोग 70 और 80 के दशक में बड़े हुए, उनके लिए वह डीडी पर उड़ान श्रृंखला और प्रतिष्ठित ‘सर्फ’ विज्ञापन का चेहरा थीं, लेकिन मेरे लिए, वह उससे कहीं अधिक थीं।”
कविता चौधरी के साथ अपनी पहली मुलाकात का जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा, ”मैं कविताजी से पहली बार एक सहायक निर्देशक के साक्षात्कार के लिए वर्सोवा में उनके साधारण निवास पर मिली थी। मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था कि मैं स्वयं उस किंवदंती से मुठभेड़ करने वाली थी। जैसे ही उसने अपना दरवाज़ा खोला, सर्फ विज्ञापन से उसकी ‘भाईसाहब’ पंक्ति की यादें मेरे दिमाग में गूंज उठीं, और मैं इसे ज़ोर से बोलने से नहीं रोक सकी। उस पल ने एक ऐसे बंधन की शुरुआत को चिह्नित किया जो महज़ दोस्ती से आगे निकल गया। वह मेरी गुरु, मेरी मार्गदर्शक, मेरी आध्यात्मिक गुरु बन गईं और सबसे बढ़कर, वह परिवार बन गईं।”
उन्होंने आगे लिखा कि ”कावेताजी सिर्फ महिला सशक्तिकरण का प्रतीक नहीं थीं। वह जीवित रही और उसमें सांस ली। उनके काम ने अनगिनत महिलाओं को अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित किया, खासकर भारतीय पुलिस सेवाओं में। सशक्तिकरण की उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों तक गूंजती रहेगी। जबकि मुझे यह जानकर सांत्वना मिलती है कि वह अब दर्द से मुक्त हो गई है, यह जानकर मेरा दिल टूट जाता है कि वह अब कभी भी मेरी कॉल नहीं उठाएगी। उन्होंने कहा, ”उनकी आत्मा को शाश्वत शांति मिले।”
उन्होंने आगे लिखा ”उनकी याद में, मैं आपको एक उद्धरण के साथ छोड़ती हूं जो इस उल्लेखनीय महिला के सार को समाहित करती है: “उसकी रोशनी पृथ्वी पर कम हो सकती है, लेकिन उसकी आत्मा ऊपर के स्वर्ग में उज्ज्वल चमकती है।” अलविदा, प्रिय कवेता महोदया। उन्होंने अपने नोट के अंत में कहा, ”आप हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगे।”

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।