दिन में ड्यूटी, शाम में ड्रग्स के खिलाफ जागरुकता, मिलिए पंजाब पुलिस के एएसआई से

Duty in the day, awareness against drugs in the evening, meet ASI of Punjab Police

चंडीगढ़,(एजेंसी)। पंजाब में ड्रग्स के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए पंजाब पुलिस के एक सहायक उप निरीक्षक ने मिसाल पेश की है। कपूरथला जिले में तैनात सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) गुरबचन सिंह काम से घर लौटने के बाद अपनी साइकिल निकालते हैं और ड्रग्स के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए पास के बाजार या स्कूल चले जाते हैं। घर से बाहर निकलने से पहले 56 वर्षीय सिंह अपनी साइकिल से जुड़ी एक लोहे की प्लेट पर लोगों को मादक पदार्थों के इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक संदेश लिखते हैं, जैसे ‘नशेयां नाल शरीर बर्बाद करन वाले आत्मघाती हुंदे ने’ यानी मादक पदार्थ का सेवन करने वाले आत्मघाती होते हैं।
गुरबचम सिंह ने कहा, ‘मैं कम शब्दों में बड़ा संदेश देने का प्रयास कर रहा हूं।’ उन्होंने कहा, ‘इस प्रयास के पीछे मेरा विचार मादक पदार्थों के इस्तेमाल के खिलाफ जागरूकता फैलाना है। अगर बच्चों को मादक पदार्थों के हानिकारक प्रभावों के बारे में बताया जाएगा, तो वे भटकेंगे नहीं।’
साइकिल चलाने के शौकीन एएसआई ने कहा, ‘ड्यूटी खत्म करने के बाद मैं अपने घर से अपनी साइकिल लेता हूं और बाजार या स्कूल जाकर लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बताता हूं।’ गुरबचन सिंह जब व्यस्त सड़कों से गुजरते हैं तो राहगीर उन्हें उत्सुकता भरी नजरों से देखने लगते हैं। कई लोग उनके प्रयासों का स्वागत करते हैं। गुरबचन सिंह अपने पास आने वालों को परामर्श भी देते हैं।
एएसआई ने कहा कि अगर उन्हें कोई ऐसा मजदूर मिलता है जो धूम्रपान करता है, तो वह उसे तंबाकू से शरीर पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों के बारे में बताते हैं। गुरबचन सिंह पर्यावरण से संबंधित मुद्दों पर भी प्रकाश डालते हैं और अपने संदेशों के माध्यम से लोगों से पानी बचाने का आग्रह करते हैं। उन्होंने कहा, ‘सामाजिक मुद्दों पर लोगों में जागरूकता पैदा करना मेरा जुनून है।’ उन्होंने कहा कि 1994-95 में उन्होंने शांति का संदेश फैलाने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक करीब 25,000 किलोमीटर की यात्रा की थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।