महाकाल ज्योतिर्लिंग मंदिर का क्या है पौराणिक इतिहास, हिंदू धर्म में क्यों है इसका विशेष महत्व

What is the mythological history of Mahakal Jyotirlinga temple, why it has special significance in Hinduism

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में ‘श्री महाकाल लोक’ कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया। वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर और उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के बाद, महाकाल मंदिर शिव का सबसे शक्तिशाली स्वरूप माना जाता है। ये तीसरा ‘ज्योतिर्लिंग’ स्थल है। 800 करोड़ रुपये का महाकाल कॉरिडोर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के आकार का चार गुना है।

शिवपुराण के अनुसार एक बार सृष्टिकर्ता ब्रह्मा और जगतपालक विष्णु में विवाद हुआ कि उनमें श्रेष्ठ कौन हैं? तब उन दोनों का भ्रम समाप्त करने के लिए शिव एक महान ज्योति स्तंभ के रूप में प्रकट हुए, जिसकी थाह दोनों देव नहीं पा सके। इसी को ज्योतिर्लिंग कहा जाता है। भारत में 12 ज्योतिर्लिंग स्थल हैं, जिन्हें शिव का एक रूप माना जाता है। इनमें गुजरात में सोमनाथ और नागेश्वर, आंध्र प्रदेश में मल्लिकार्जुन, मध्य प्रदेश में ओंकारेश्वर, उत्तराखंड में केदारनाथ, महाराष्ट्र में भीमाशंकर, त्र्यंबकेश्वर और ग्रिशनेश्वर, वाराणसी में विश्वनाथ, झारखंड में बैद्यनाथ और तमिलनाडु में रामेश्वर शामिल हैं। महाकाल दक्षिण की ओर मुख वाला एकमात्र ज्योतिर्लिंग है, जबकि अन्य सभी ज्योतिर्लिंगों का मुख पूर्व की ओर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मृत्यु की दिशा दक्षिण मानी जाती है। दरअसल, अकाल मृत्यु से बचने के लिए लोग महाकालेश्वर की पूजा करते हैं।

महाकाल रूप में प्रकट हुए शिव

एक स्थानीय किंवदंती कहती है कि एक बार चंद्रसेन नामक एक राजा था जिसने उज्जैन पर शासन किया था और वह शिव भक्त था। भगवान अपने महाकाल रूप में प्रकट हुए और उनके शत्रुओं का नाश किया। अपने भक्तों के अनुरोध पर, शिव शहर में निवास करने और इसके प्रमुख देवता बनने के लिए सहमत हुए। महाकाल मंदिर का उल्लेख कई प्राचीन भारतीय काव्य ग्रंथों में मिलता है। चौथी शताब्दी में रचित मेघदूतम (पूर्व मेघ) के प्रारंभिक भाग में कालिदास महाकाल मंदिर का विवरण दिया है। गुप्त काल से पहले मंदिरों पर कोई शिखर नहीं था। उज्जैन शहर भी हिंदू शास्त्रों के सीखने के प्राथमिक केंद्रों में से एक था, जिसे छठी और सातवीं शताब्दी ईसा पूर्व में अवंतिका कहा जाता था। बाद में, ब्रह्मगुप्त और भास्कराचार्य जैसे खगोलविदों और गणितज्ञों ने उज्जैन को अपना घर बना लिया। 18 वीं शताब्दी में, महाराजा जय सिंह द्वितीय द्वारा यहां एक वेधशाला का निर्माण किया गया था, जिसे वेद शाला या जंतर मंतर के रूप में जाना जाता है, जिसमें खगोलीय घटनाओं को मापने के लिए 13 वास्तुशिल्प उपकरण शामिल हैं।

इल्तुतमिश ने किया ध्वंस

कहा जाता है कि मध्यकाल में इस्लामी शासकों ने यहां नमाज अदा करने के लिए पुजारियों को चंदा दिया था। 13 वीं शताब्दी में, उज्जैन पर अपने छापे के दौरान तुर्क शासक शम्स-उद-दीन इल्तुतमिश द्वारा मंदिर परिसर को नष्ट कर दिया गया था। वर्तमान पांच मंजिला संरचना का निर्माण मराठा सेनापति रानोजी शिंदे ने 1734 में भूमिजा, चालुक्य और मराठा वास्तुकला की शैली में किया था। एक सदी बाद, सिंधियाओं द्वारा इसके संगमरमर से बहाल किया गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।