पिता गुजरे, मां लापता, 10 साल का जसप्रीत रेहड़ी लगाकर चला रहा घर

Father passes away, mother missing, 10 year old Jaspreet runs a street vendor

  • इमोशनल है दिल्ली के तिलक नगर के जसप्रीत की कहानी
  • पिता इस दुनिया में नहीं, मां भागकर पंजाब में चली गई
  • तिलक निगर में ही लगाता है रोल का ठेला, आनंद महिंद्रा करेंगे मदद

नई दिल्ली। उम्र महज 10 साल, 20 दिन पहले पिता नहीं रहे, मां का भी पता नहीं। जिम्मेदारियों का पहाड़ ऐसा टूटा कि यह मासूम अपना और अपनी बहन का पेट भरने के लिए रेहड़ी पर रोल बेच रहा है। लड़के का नाम जसप्रीत है। उसकी कहानी सोशल मीडिया पर आई तो बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा का भी दिल पिघल गया। उन्होंने जसप्रीत का विडियो शेयर किया, जिसमें उसे चिकन और एग रोल बनाते देखा जा सकता है। महिंद्रा ने विडियो के कैप्शन में लिखा, अगर किसी के पास बच्चे का कॉन्टैक्ट नंबर हो तो साझा करें। हमारी महिंद्रा फाउंडेशन टीम पता लगाएगी कि उसका पढ़ाई में कस सपोर्ट कर सकते हैं। कई और एनजीओ और लोग भी मदद को आगे आए हैं।
दिल्ली पश्चिमी दिल्ली के तिलक नगर का रहने वाला मासूम जसप्रीत ने वीडियो में बताया कि वह सुबह स्कूल में जाकर पढ़ाई करता है, दोपहर में ट्यूशन और फिर शाम में अपनी दुकान चलाता है। वेस्ट दिल्ली के तिलक नगर में उसकी रेहड़ी रात 11 बजे तक चलती है। जसप्रीत तिलक विहार के सर्वोदय बाल विद्यालय स्कूल में छठी का स्टूडेंट है। बहन 14 साल की है जिसका नाम कारणप्रीत है और आठवीं में पढ़ती है। पिता की मौत के बाद मां पंजाब अपने गांव चली गई और उसके बाद से संपर्क में नहीं आई। फिर इन बच्चों की देखभाल के लिए बुआ और उनके बेटे आ गए हैं। ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ से जुड़े भुवन रिभू ने कहा कि बच्चे की पढ़ाई और अन्य जरूरतों पर मदद करेंगे।
पश्चिमी दिल्ली के तिलक नगर के एक शांत कोने में जसप्रीत को तवे पर तेजी से अंडे मिलाते और अपने नन्हे हाथों से तरह-तरह के रोल बनाते देखा जा सकता है। शाम को उसके ठेले पर आने वाले ग्राहक तब अवाक रह जाते हैं जब वे देखते हैं कि एक छोटा बच्चा ‘पेशेवर’ की तरह काम कर रहा है। सोमवार को सोशल मीडिया पर जसप्रीत का चिकन रोल बेचने का वीडियो वायरल होने के बाद उन्होंने कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। इंस्टाग्राम पर एक फूड व्लॉगर द्वारा पोस्ट किए गए इस वीडियो को बाद में एक्स पर एक यूजर ने शेयर किया, जिसमें रोल बनाने के उनके कौशल को दिखाया गया।
जसप्रीत की कहानी काफी दुखद है। वह वर्तमान में अपनी बहन और चचेरे भाई गुरमुख के साथ तिलक नगर में किराए के मकान में रहता है। गुरमुख ने बताया कि वे 7,000 रुपये किराया देते हैं। सोमवार को टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए जसप्रीत के परिवार के सदस्यों ने बताया कि उसके पिता हरदीप सिंह का इस साल 14 अप्रैल को लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया था। गुरमुख ने बताया, ‘वह ब्रेन टीबी से पीड़ित थे। कुछ दिनों बाद जसप्रीत की मां पंजाब में अपने रिश्तेदारों के पास चली गईं।’ उन्होंने बताया कि लड़के के पिता बस ड्राइवर थे, लेकिन दुर्घटना के बाद उन्होंने ठेले पर रोल बेचना शुरू कर दिया।
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने जसप्रीत की ओर मदद का हाथ बढ़ाया। आनंद महिंद्रा ने अपने एक्स हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि जसप्रीत, हिम्मत तुम्हारा दूसरा नाम है पर उसकी पढ़ाई रुके नहीं ये जरूरी है। मुझे लगता है वो दिल्ली के तिलक नगर में रहता है। अगर किसी के पास उसका फोन नंबर है तो जरूर बताएं। महिंद्रा फाउंडेशन की टीम उसकी पढ़ाई में मदद के लिए क्या कर सकती है, ये जरूर देखेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।