महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी पैड दिए जाने की मांग को लेकर साइकिल यात्रा, अब तक 55 जिले में पहुंचे बामने

Cycle Yatra demanding providing free sanitary pads to women, has reached 55 districts so far

अनूपपुर/मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश की महिलाओं को निशुल्क रूप से सैनिटरी पैड दिए जाने की मांग को लेकर के नर्मदापुरम निवासी सुरेंद्र बामने बीते 119 दिनों से साइकिल से प्रदेश की यात्रा कर रहे हैं। साइकिल से वह यात्रा करते हुए इसके लिए लोगों को जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रत्येक जिले के कलेक्टर कार्यालय में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते हुए इस मांग को संज्ञान में लेने की मांग कर रहे हैं।
नर्मदापुरम के रहने वाले सुरेंद्र बामने बुधवार को अनूपपुर पहुंचे। वह बीते 119 दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों की यात्रा करते हुए महिलाओं को निशुल्क रूप से सैनिटरी पैड दिए जाने की मांग को लेकर पूरे प्रदेश की साइकिल यात्रा कर रहे हैं। अभी तक सुरेंद्र ने साइकिल से 2,267 किलोमीटर की यात्रा प्रदेश में की है। सुरेंद्र ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को माहवारी के दौरान सैनिटरी पैड न मिल पाने की वजह से गंदा कपड़ा उपयोग करने से सर्वाइकल कैंसर हो जाने की वजह से उनकी मौत हो जाती है, जिनकी संख्या लाखों में है और इसी परेशानी को देखकर उन्होंने प्रदेश स्तरीय यह यात्रा प्रारंभ की है।
सुरेंद्र ने बताया कि वह मुंबई की यात्रा कर रहे थे। इसी दौरान ट्रेन में उन्होंने एक युवती को माहवारी से परेशान देखा, जिसकी उन्होंने मदद की। इसके बाद से ही उनके मन में यह विचार आया और इसको लेकर के उन्होंने मध्यप्रदेश में इस समस्या से जूझ रही महिलाओं तथा किशोरियों की सहायता करने के लिए यह साइकिल यात्रा अभियान प्रारंभ की।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।