दिल्ली पुलिस में कई वर्षों से जाली दस्तावेजों पर नौकरी कर रहा एसआई बर्खास्त, एफआईआर हुई दर्ज

SI, who had been working in Delhi Police for many years on fake documents, was dismissed, FIR registered

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने अपने ही विभाग के बर्खास्त सब इंस्पेक्टर के खिलाफ जालसाजी के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। आरोप है कि एक्स सर्विसमैन की कैटेगरी के तहत जाली दस्तावेज जमा करके सब इंस्पेक्टर की नौकरी हासिल कर ली। मगर, दस्तावेजों की पुलिस इंक्वायरी में जाली होने का पता चला। जिसके बाद मामला आला अफसरों के संज्ञान में गया। पहले सब इंस्पेक्टर को नौकरी से बर्खास्त किया गया। उसके बाद अब मुखर्जी नगर थाने में रिक्रूटमेंट सेल के अफसर की तरफ से एफआईआर दर्ज कराई गई है।
पुलिस अफसर की तरफ से दी गई शिकायत में दावा किया गया है कि अरविंद कुमार को ईएसएम (एक्स सर्विसमैन) कैटेगरी के तहत दिल्ली पुलिस में साल 2016 में बतौर सब इंस्पेक्टर भर्ती किया गया था। इस कैटेगरी के तहत कमांडो के जाली दस्तावेज पेश किए गए। जिसमें स्क्वाड्रन लीडर, एयर ऑफिसर कमांडिंग एयरफोर्स स्टेशन, बरेली के अफसर की रिपोर्ट लगाई गई थी। दस्तावेजों की छानबीन में पाया गया कि अरविंद कुमार उस एयरफोर्स स्टेशन में तैनात नहीं थे। मैटर संज्ञान में आने के बाद मामला पुलिस हेडक्वॉर्टर भेजा गया। पीएचक्यू के आला अफसरों को इस पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया गया। अगस्त 2019 को एसआई अरविंद कुमार के दस्तावेज/प्रमाण पत्र को आगे की जरूरी कार्रवाई के लिए संबंधित डीसीपी को भेज दिया गया। मौजूदा अनुशासन प्राधिकारी होने के नाते डीसीपी ने एसआई अरविंद कुमार को बर्खास्त कर दिया।
हालांकि, यह भी डीसीपी की तरफ से कहा गया कि मामले में उचित समझें तो एसआई के खिलाफ जालसाजी की एफआईआर दर्ज कराई जाए। शिकायत में दावा कहा गया कि चूंकि, आपराधिक मामला दर्ज करने के लिए पीएचक्यू से कोई निर्देश नहीं मिला था और डीसीपी की तरफ से कार्रवाई की गई थी, इसलिए यह मानकर कि डीसीपी इस मसले पर कार्रवाई करेंगे। लिहाजा एफआईआर की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। अब आला अफसरों की तरफ से एफआईआर दर्ज कराने की हरी झंडी मिलते ही संबंधित रिक्रूटमेंट सेल के अफसर की तरफ से दी गई शिकायत पर मुखर्जी नगर थाने की पुलिस ने जालसाजी के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।