बॉर्डर पार ड्रग्स सिंडिकेट का भंडाफोड़, 48 किलो हेरोइन के साथ तीन आरोपी काबू, नकदी-गाड़ियां भी बरामद

Drugs syndicate busted across the border, three accused arrested with 48 kg heroin, cash and carts also recovered

जालंधर/पंजाब। पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट का भंडाफोड़ किया है। सिंडीकेट के तीन आरोपियों को पंजाब पुलिस ने दबोचा है। गुजरात के समुद्री रास्ते और जम्मू-कश्मीर बॉर्डर पार से इस अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट की गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा था।
पुलिस ने इन तीन आरोपियों से 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपये की ड्रग मनी और तीन कार जब्त की हैं। यह अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट पांच देशों जिसमें ईरान, अफगानिस्तान, तुर्की, पाकिस्तान और कनाडा से ऑपरेट किया जा रहा है। पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि इस ड्रग्स सिंडीकेट का मुख्य हैंडलर अमृतसर के ब्यास का रहने वाला नवप्रीत सिंह है, जोकि इस समय तुर्की से पूरे सिंडिकेट को अन्य ड्रग्स माफिया के साथ मिलकर ऑपरेट कर रहा है। मुख्य आरोपी नवप्रीत सिंह पर वर्ष 2021 में दिल्ली पुलिस की ओर से पकड़ी गई 350 किलोग्राम हेरोइन की खेप के पीछे भी शामिल था।
डीजीपी गौरव यादव ने बताया इस सिंडीकेट के पकड़े गए तीनों आरोपियों की पहचान एक ही परिवार के तीन सदस्यों के रूप मे हुई है। नवांशहर के गांव ढंडियां के सतनाम सिंह उर्फ बब्बी जो मौजूदा समय में होशियारपुर के सुभाष नगर में रह रहा है, उसकी बेटी अमन रोजी और उसके जमाई हरदीप सिंह के रूप में हुई है। हेरोइन और ड्रग मनी जब्त करने के अलावा पुलिस टीमों ने उनके पास से तीन कारों, जिनमें टोयोटा इनोवा, महिंद्रा एक्सयूवी और हुंडई वरना शामिल हैं। इसके अलावा एक कैश काउंटिंग मशीन भी बरामद की है।
डीजीपी ने बताया कि प्राथमिक जांच से पता लगा है कि हेरोइन की इस खेप को भारत में भेजने के लिए गुजरात के समुद्री मार्ग और जम्मू-कश्मीर के मैदानी रास्ते का प्रयोग किया गया था। साल 2017 में नशे से संबंधित मामले में होशियारपुर जेल में कैद के दौरान दोषी सतनाम सिंह ने नशे के बड़े सरगना के साथ हाथ मिलाया और जमानत मिलने के बाद बड़ी मात्रा में हेरोइन मंगवानी शुरू कर दी। 2023 में सतनाम के पुत्र मनजीत सिंह को भी जम्मू में एक अन्य ड्रग केस में गिरफ्तार किया गया था, जिसके स्वरूप बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थों, पैसे, वाहनों और अन्य सामान की बरामदगी हुई थी।
पुलिस कमिश्नर (सीपी) जालंधर स्वप्न शर्मा ने बताया कि सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए वाई-पॉइंट भगत सिंह कॉलोनी बाईपास के पास विशेष नाका लगाया गया और चेकिंग के दौरान टोयोटा इनोवा कार को रुकने का इशारा किया। चालक सतनाम सिंह उर्फ बब्बी ने मौके से भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उसको काबू कर लिया और उसके वाहन की तलाशी लेने पर गाड़ी के अंदर रखे थैले में छुपाकर रखी 8 किलो हेरोइन बरामद हुई। पूछताछ के दौरान सतनाम ने खुलासा किया कि उसकी बेटी अमन रोजी वित्तीय रिकॉर्ड की देखरेख करती थी और उसका जमाई हरदीप सिंह अलग-अलग जिलों में हेरोइन के वितरण का काम करता था और आने-जाने के लिए वह अक्सर अलग-अलग वाहनों का प्रयोग करता था। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दोनों संदिग्धों को नकोदर जालंधर रोड से काबू कर लिया और उनके कब्जे से 40 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपये की ड्रग मनी और दो वाहन और कैश काउंटिंग मशीन बरामद की।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।