भारतीय नौसेना ने फिर दिखाई शक्ति, समुंदर में बने देवदूत, हूति विद्रोदियों के चंगुल से छुड़ा लिया ऑयल शिप

Indian Navy again showed its power, became an angel in the sea, freed the oil ship from the clutches of Houthi rebels.

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क। हूती विद्रोहियों के मिसाइल हमले के बाद भारतीय नौसेना ने 22 भारतीयों सहित 30 सदस्यीय चालक दल वाले एक तेल टैंकर पोत की सहायता की जिस पर पनामा का ध्वज लगा हुआ था। भारतीय नौसेना ने कहा कि उसने 26 अप्रैल को पनामा-ध्वजांकित कच्चे तेल टैंकर एमवी एंड्रोमेडा स्टार पीएम पर हमले से जुड़ी एक घटना को टाल दिया गया। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता द्वारा जारी बयान के अनुसार, आईएनएस कोच्चि ने संकट का जवाब दिया। जहाज को भारतीय नौसेना के युद्धपोत द्वारा रोका गया था और कार्रवाई करके त्वरित सहायता की और चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। नौसेना के अनुसार, जहाज अगले बंदरगाह के लिए अपनी निर्धारित यात्रा को जारी रखे हुए है। बयान में कहा गया कि भारतीय नौसेना के जहाज की त्वरित कार्रवाई क्षेत्र से गुजरने वाले नाविकों की सुरक्षा में नौसेना की प्रतिबद्धता और संकल्प को दोहराती है।
गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में इजराइल और हमास के बीच युद्ध में छिड़ने के बाद से मालवाहक जहाजों पर हमले हो रहे हैं। कई समुद्री व्यापारियों को लाल सागर के विकल्पों पर विचार करने या अपनी व्यावसायिक परियोजनाओं को छोड़ने के लिए प्रेरित किया। हालाँकि, उनमें से कुछ अभी भी उन्हीं मार्गों पर चल रहे हैं। ताजा घटनाक्रम इज़राइल-हमास युद्ध के जवाब में सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा किए गए अपहरण के प्रयासों के बीच सामने आया है। इससे पहले पिछले महीने की शुरुआत में 23 पाकिस्तानी नागरिकों वाले एक दल को भारतीय नौसेना ने बचाया था।
मार्च नौसेना ने अरब सागर में सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा अपहृत एक व्यापारिक जहाज पर बचाव अभियान चलाया, जिसमें सात बुल्गारियाई नागरिकों सहित चालक दल के 17 सदस्यों को बचाया गया। बचाव अभियान की बुल्गारिया के राष्ट्रपति ने सराहना की और सफलतापूर्वक बचाव अभियान चलाने के लिए भारतीय नौसेना का आभार व्यक्त किया। अदन की खाड़ी में लाइबेरिया के झंडे वाले वाणिज्यिक जहाज पर ड्रोन हमले का भारतीय नौसेना ने तुरंत जवाब दिया था। रिपोर्टों के अनुसार, अदन से लगभग 90 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में पार कर रहे जहाज ने ड्रोन या मिसाइल हमले के परिणामस्वरूप आग लगने की सूचना दी। क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा अभियानों में लगी भारतीय नौसेना की आईएनएस कोलकाता तुरंत 2230 बजे घटना स्थल पर पहुंची।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।