ईरान के साथ व्यापार करने पर बौखलाया अमेरिका, लगा दिया 3 भारतीय कंपनियों पर बैन

America upset over doing business with Iran, banned 3 Indian companies

संयुक्त राज्य। संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को ईरानी सेना की ओर से अवैध व्यापार और मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) हस्तांतरण की सुविधा के लिए दुनिया भर की कुछ अन्य कंपनियों सहित तीन भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए। पिछले कुछ हफ्तों में वाशिंगटन और तेहरान के बीच बढ़े तनाव के बीच ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इन कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए ईरानी यूएवी की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और वित्तपोषण करने में केंद्रीय भूमिका निभाई है।
अमेरिका ने ‘सहारा थंडर’ का समर्थन करने के लिए तीन भारतीय कंपनियों – ज़ेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड पर प्रतिबंध लगाया है। कंपनी बिक्री में शामिल विशाल शिपिंग नेटवर्क पर निर्भर है। ईरान के रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बल लॉजिस्टिक्स (एमओडीएएफएल) की ओर से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी), रूस और वेनेजुएला सहित कई न्यायालयों में ईरानी वस्तुओं की शिपमेंट की है। सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स-ध्वजांकित जहाज CHEM (IMO 9240914) के लिए भारत स्थित ज़ेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाइम-चार्टर अनुबंध में प्रवेश किया है, जिसका प्रबंधन और संचालन संयुक्त अरब अमीरात स्थित सेफ सीज़ शिप मैनेजमेंट FZE द्वारा किया जाता है।
अमेरिकी विभाग के अनुसार, ईरान स्थित एशिया मरीन क्राउन एजेंसी ने कई सहारा थंडर शिपमेंट का समर्थन करते हुए, ईरान के बंदर अब्बास में बंदरगाह एजेंट के रूप में काम किया है। भारत स्थित सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड और यूएई स्थित कंपनी ट्रांस गल्फ एजेंसी एलएलसी ने सहारा थंडर के समर्थन में जहाज प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने के लिए मिलकर काम किया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।