तहसील के पेशकार ने जहर खाकर की आत्महत्या, फाइल गायब होने के बाद दबाव बनाने का आरोप

Tehsil clerk commits suicide by consuming poison, accused of pressure after file goes missing

मिर्जापुर/उत्तर प्रदेश। मिर्जापुर जिले के मड़िहान के तहसीलदार न्यायालय में कार्यरत पेशकार ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर लिया। जहरीला पदार्थ का सेवन करने के बाद उन्हें मड़िहान सीएसची लाया गया, जहां से प्राथमिक इलाज के बाद रेफर कर दिया गया था। मंडलीय अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि मड़िहान तहसील में फाइल गायब होने के बाद दबाव बनाया जा रहा था। जिसकी वजह से पिता परेशान थे और उन्होंने जहर खाकर आत्महत्या कर लिया है। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अग्रिम कार्रवाई में जुट गई है।
मिर्जापुर जिले के मड़िहान तहसील में रामसहाय सिंह तहसीलदार के न्यायालय में पेशकार के पद पर तैनात थे। बुधवार की सुबह 9 बजे के रामसहाय सिंह ने कर्मचारी आवास पर जहरीला पदार्थ का सेवन कर लिया। घटना की जानकारी होते ही परिजनों में हड़कंप मच गया। इलाज के लिए उन्हें मड़िहान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाया गया, जहां हालत बिगड़ने पर डॉक्टरों ने मंडलीय अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
मंडलीय अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। रामसहाय सिंह लगभग 25 वर्षों से मड़िहान तहसील में कार्यरत थे। अर्दली से प्रमोशन पाकर पेशकार के पद पर तैनात थे। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरबी कमल ने बताया कि सस्पेक्टेड जहर था। काफी प्रयास के बाद भी हम उन्हें नहीं बचा सके।
परिजनों का आरोप, बनाया जा रहा था दबाव
मड़िहान तहसील में 18 अप्रैल को राजस्व परिषद के अध्यक्ष डॉ. रजनीश दूबे ने निरीक्षण किया था। इस दौरान एसडीएम न्यायालय से कुछ फाइल गायब होने पर उन्होंने जांच कराकर कार्रवाई के लिए निर्देश दिया था। फाइलों के गायब होने के बाद इसकी जांच हो रही थी। मृतक पेशकार के बेटे रितेश सिंह ने बताया कि फ़ाइल गायब होने के बाद वापस लाने के लिए कहा जा रहा था। पिता के ऊपर दबाव बनाया जा रहा था। आज सुबह उन्होंने घर पर ही जहरीला पदार्थ खा लिया था।
कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार सिंह ने बताया कि कुछ दिनों पहले रेवन्यू विभाग के चैयरमैन का मुआयना था। जिसमें कुछ फ़ाइल गायब मिली थी। इस कारण से दबाव बनाया जा रहा था। हमने एसडीएम से बातचीत किया तो उन्होंने कहा कि दबाव नहीं बनाया जा रहा था। बाकी दबाव बनाया जा था कि नहीं बनाया का था, यह जांच का विषय है। अभी परिजनों से हमारी खास बात नहीं हुई है।
डीएम ने कहा मामले की होगी जांच
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि मड़िहान तहसील में तैनात कर्मचारी की दुखद मृत्यु हुई है। इस मामले की जांच कराई जाएगी। आगे जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसे आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले यहां पर एक निरीक्षण हुआ था। उसको लेकर कुछ तथ्य सामने आते है तो जांचोपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।