कैदी ने जेल में रह कर हाई स्‍कूल में हासिल किए 90% नंबर, 32 बंदियों को यूपी बोर्ड में मिली फर्स्‍ट डिविजन

Prisoner achieved 90% marks in high school while in jail, 32 prisoners got first division in UP Board

बरेली/उत्तर प्रदेश। बरेली केन्द्रीय कारागार में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्‍जाम देने वालों में 32 बंदी फर्स्‍ट डिविजन में पास हुए हैं। बरेली सेन्ट्रल जेल में 34 बंदियों ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा दी थी। हाई स्कूल में लखीमपुर के रविंद्र ने 89.83 प्रतिशत और इंटरमीडिएट में बदायूं के ओमवीर ने 65.8 प्रतिशत अंक हासिल किए। ये दोनों बंदी हत्यारोपी हैं और काफी समय से सेंट्रल जेल में बंद हैं।
वरिष्ठ जेल अधीक्षक अविनाश गौतम ने बताया कि बरेली सेन्ट्रल जेल में हाई स्कूल की परीक्षा देने जिला कारागार शाहजहांपुर से चार बंदी आये थे। इनमें से चारों बंदियों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की। इसी तरह जिला कारागार पीलीभीत से दो बंदी परीक्षा देने आये दोनों प्रथम श्रेणी में पास हुए , जिला कारागार रामपुर से पांच बंदी आए और पांचों फर्स्‍ट डिविजन में पास हुए। जिला कारागार मुरादाबाद और बिजनौर से एक-एक बंदी आए और दोनों ही प्रथम श्रेणी में पास हुए।
इंटरमीडिएट परीक्षा देने जिला कारागार शाहजहांपुर से तीन बंदी आये थे। तीनों प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं। जिला कारागार रामपुर से दो बंदी आए और दोनों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की। जिला कारागार मुरादाबाद से एक बंदी आया, वह सेकंड डिविजन में पास हुआ। जिला कारागार बिजनौर से दो बंदी आए और वे दोनों प्रथम श्रेणी में पास हुए। बरेली केन्द्रीय कारागार के नौ बंदी हाई स्कूल परीक्षा में बैठे और सभी प्रथम श्रेणी में पास हुए। इसी तरह चार बंदियों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी जिनमें तीन प्रथम श्रेणी और एक द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुआ। वरिष्ठ जेल अधीक्षक गौतम ने बताया कि सभी बंदियों के लिए परीक्षा संबधी सभी संसाधन जेल में ही उपलब्ध कराए गए थे।
यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्रीय कारागार बरेली में अन्य परीक्षा केंद्रों की तरह पूरे मानदंड अनुसार परीक्षा कराई गई। बंदियों के लिये शिक्षा व्यवस्था और शिक्षण सामग्री केन्द्रीय कारागार बरेली ने उपलब्ध कराई थी। शिक्षा व्यवस्था शिक्षिका श्रीमती रीता मलिक की देखरेख में की गई। जिसमें डिप्टी जेलर रविन्द्र और जेलर विजय कुमार राय का पूर्ण सहयोग रहा।
कारागार डीआईजी कुन्तल किशोर और वरिष्ठ अधीक्षक अविनाश गौतम ने सभी सफल बंदियों को बधाई दी। सभी कैदियों में हर्ष का माहौल है। इसको देखते हुये अन्य कैदियों में बहुत उत्साह है कि अगले सत्र में जो बंदी परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे उनकी पूरी मदद होगी। केन्द्रीय कारागार बरेली में निरूद्ध बंदी रविन्द्र कुमार ने हाई स्कूल में सर्वाधिक अंक 90 प्रतिशत प्राप्त कर केन्द्रीय कारागार बरेली का नाम रोशन किया। डीआईजी जेल कुन्तल किशोर ने परीक्षा में सफल बंदियों को बधाई दी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।