ब्रिटेन की संसद के पास धड़धड़ाते हुए ट्रैक्टर लेकर पहुंचे किसान

Farmers arrived near the British Parliament with tractors roaring

ब्रिटेन/एजेंसी। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में किसानों ने संसद के पास ट्रैक्टर निकाल कर अपना विरोध प्रदर्शन दर्ज कराया है। किसानों ने ब्रेक्जिट के बाद के नियमों और व्यापार समझौतों का विरोध करने के लिए ब्रिटेन की संसद की ओर धीमी गति के काफिले में दर्जनों ट्रैक्टर चलाए। व्यापार समझौते को लेकर उनका कहना है कि ये आजीविका और खाद्य सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं। सेव ब्रिटिश फार्मिंग एंड फेयरनेस फॉर फार्मर्स ऑफ केंट अभियान समूह के समर्थक दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड से और राजधानी के दक्षिणी जिलों से होते हुए पार्लियामेंट स्क्वायर की ओर बढ़े, जहां दर्जनों समर्थक उनके स्वागत के लिए इंतजार कर रहे थे।
यूनियन जैक के झंडे या “घटिया आयात बंद करो” लिखे साइन लहराते हुए ट्रैक्टरों की एक कतार टेम्स नदी के किनारे और संसद भवन की ओर बढ़ी और जयकारे लगाते हुए और हॉर्न बजाते हुए पार्लियामेंट स्क्वायर का चक्कर लगाया। ब्रिटेन ने अब तक बड़े पैमाने पर किसानों का विरोध प्रदर्शन नहीं देखा है, जिसने फ्रांस और अन्य यूरोपीय देशों के शहरों को जाम कर दिया है। 27 देशों के यूरोपीय संघ के किसानों ने अनावश्यक नौकरशाही नियमों, स्वच्छ हवा और मिट्टी के लक्ष्य और विदेशों से अनुचित प्रतिस्पर्धा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है, जो उन्हें दिवालियापन की ओर ले जा रहा है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने से ब्रिटेन की कृषि पर भारी असर पड़ा है, जिसने ब्रिटेन को ब्लॉक के मुक्त व्यापार क्षेत्र और कृषि नियमों के जटिल जाल से बाहर कर दिया है।
कई ब्रिटिश किसानों ने यूरोपीय संघ की बहु-आलोचना वाली सामान्य कृषि नीति के विरोध में ब्रेक्सिट का समर्थन किया। लेकिन अब कई लोग कहते हैं कि ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड सहित देशों के बीच व्यापार सौदों ने सस्ते आयात का द्वार खोल दिया है जिससे ब्रिटिश उत्पादकों को नुकसान हो रहा है। आयोजक उस लेबलिंग की भी आलोचना करते हैं जो उत्पादों को संघ का झंडा लगाने की अनुमति देता है जब वे ब्रिटेन में उगाए या पाले नहीं गए हों। यूके ने आयात पर जांच में भी देरी की है जो 2020 के अंत में यूरोपीय संघ के साथ देश के अंतिम ब्रेक के बाद शुरू होने वाली थी, किसानों का कहना है कि इस कदम से जैव सुरक्षा को खतरा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।