कोलकाता में बड़ा हादसा,बस्ती के ऊपर गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग, दो की मौत, कई दबे

Big accident in Kolkata, building under construction collapsed on the settlement, two died, many buried

कोलकाता/एजेंसी। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बड़ा हादसा हुआ है। यहां के गार्डन रीच इलाके में एक निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत ढहने से दो लोगों की मौत हो गई, वहीं कई लोग घायल हुए हैं। शहर के महापौर फिरहाद हाकिम ने आशंका जताई है कि अभी कुछ और लोग मलबे में दबे हो सकते हैं। शहर के पश्चिम इलाके में अज़ान मुल्ला लेन में स्थित घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘कोलकाता नगर निगम के गार्डन रीच इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत ढहने की खबर के बारे में जानकर दुख हुआ। हमारे महापौर, दमकल मंत्री, सचिव, पुलिस आयुक्त, नगर निकाय, पुलिस, दमकल और आपदा प्रबंधन अधिकारी तथा बचाव दल रात भर घटनास्थल पर मौजूद रहे।’ ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार प्रत्येक मृतक और घायल व्यक्ति के परिजनों को मुआवजा देगी। उन्होंने ने कहा, ‘हम पीड़ित परिवारों के साथ हैं और बचाव अभियान जारी रहेगा।’
हाकिम ने बताया, ‘एक भीषण हादसे में आधी रात के करीब एक निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत ढह गई। दो लोगों की मौत हो गई है और कम से कम सात लोग घायल हुए हैं।’ एक अधिकारी ने बताय कि घटनास्थल से कम से कम 10 लोगों को बचाया गया है। कोलकाता के महापौर ने बताया कि कुछ लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं और उन्हें बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि घायलों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
हाकिम पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा, ‘मैंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है और हम प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच लाख रुपये तथा प्रत्येक घायल को एक लाख रुपये देंगे।’ कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने घटनास्थल का दौरा किया और बचाव अभियान का जायजा लिया।
स्थानीय लोगों के अनुसार, इमारत के ढहने से पहले कंक्रीट के टुकड़े गिरे थे। उन्होंने बताया कि इमारत के ढहने पर एक तेज आवाज आयी और पूरे इलाके में धूल का गुबार छा गया। घनी आबादी वाले इस इलाके में इमारत का मलबा आसपास की झुग्गियों पर भी गिरा। एक निवासी ने बताया, ‘निर्माणाधीन इमारत में कोई रहता नहीं था लेकिन यह आसपास की झुग्गियों पर गिरी। हमें आशंका है कि कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं।’
पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘मैं पश्चिम बंगाल के गृह सचिव और कोलकाता के पुलिस आयुक्त से पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन दल के साथ मिलकर तत्काल बचाव व राहत अभियान चलाने का अनुरोध करता हूं।’ सुवेंदु ने कहा, ‘मुझे संभावित हताहतों के बारे में परेशान करने वाली कॉल आ रही हैं। कृपया ऐसे किसी भी दल को भेजिए जो पीड़ितों को बचाने में मदद कर सके, चाहे दमकल कर्मी हो, पुलिस या कोई अन्य दल।’ अधिकारी ने घटनास्थल की तस्वीरें भी साझा कीं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।