इन लोगों को नहीं करना चाहिए एलोवेरा जूस का सेवन

These people should not consume aloe vera juice

एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है, जिसे अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। लोग एलोवेरा को कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करते हैं। जहां इसके जेल को स्किन व बालों पर लगाया जाता है, वहीं एलोवेरा जूस का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसका सेवन से पाचन तंत्र को लाभ मिलता है। इतना ही नहीं, यह कब्ज और डायबिटीज में भी लाभदायक है। एलोवेरा जूस को बेहद ही गुणकारी माना जाता है। लेकिन हर किसी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि एलोवेरा जूस का सेवन किन लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है-
गर्भवती महिलाएं
अगर आप गर्भवती हैं या फिर ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं तो ऐसे में आपको एलोवेरा जूस का सेवन खुद से नहीं करना चाहिए। दरअसल, एलोवेरा जूस में लैक्सेटिव गुण होते हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
बच्चे करें अवॉयड
बच्चों के लिए भी एलोवेरा जूस का सेवन करना इतना अच्छा नहीं हो सकता है। दरअसल, बच्चों को एलोवेरा के लैक्सेटिव गुणों से नुकसान हो सकता है। बच्चों को किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले एक बार बाल विशेषज्ञ से परामर्श लेनी चाहिए।
मेडिकल कंडीशन
कई बार कुछ लोग अपनी बीमारी को मैनेज करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ दवाइयां एलोवेरा जूस के साथ रिएक्ट कर सकती हैं। यदि आप दवाएं ले रहे हैं, विशेष रूप से वे जो पोटेशियम के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं, तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ले लें।
एलर्जिक रिएक्शन
कुछ लोगों को एलोवेरा से एलर्जी हो सकती है। खासतौर से, अगर आपको प्याज, लहसुन और ट्यूलिप से एलर्जी है, तो आपको एलोवेरा से भी एलर्जी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको एलोवेरा जूस का सेवन करने के बाद खुजली, दाने या सूजन जैसे एलर्जिक रिएक्शन होते हैं तो इसका सेवन करने से बचें।
डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।