आपके मूड को अच्छा बनाते हैं ये फल

These fruits make your mood good

जब भी हमारा मन उदास होता है या फिर मूड खराब होता है तो अक्सर हम सभी अनहेल्दी फूड्स जैसे फ्राइड या फिर शुगरी फूड्स खाना शुरू कर देते हैं। इससे मूड भले ही अच्छा हो जाए, लेकिन सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए, हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप हेल्दी ऑप्शन चुनें। इसके लिए आप फलों का सेवन कर सकते हैं।
जी हां, ऐसे कई फल होते हैं, जिन्हें अपनी मूड बूस्टिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके मूड को अच्छा बनाते हैं-
केले
केले आपके मूड को अच्छा बनाने के लिए जाने जाते हैं। दरअसल, केले में ट्रिप्टोफैन होता है, जिसे शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपके मूड को अच्छा बनाता है। इतना ही नहीं, इसमें पोटेशियम, विटामिन बी6 और कार्बोहाइड्रेट आदि भी पाया जाता है।
बेरीज
बेरीज जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी आदि में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन के आदि पाया जाता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करता है। यही कारण है कि जब बेरीज का सेवन किया जाता है तो इससे आपको अच्छा लगता है।
चेरी
चेरी एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर होता है। इतना ही नहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है, जिससे मूड पर अच्छा असर पड़ता है।
संतरे
सर्दियों में संतरे खाने से आपका मूड भी काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर पाया जाता है। विटामिन सी सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए आवश्यक है। जिससे आपका मूड अच्छा होता है। इतना ही नहीं, संतरे की रिफ्रेशिंग खुशबू से अरोमाथेराप्यूटिक प्रभाव भी होता है।
अनानास
अनानास का सेवन करने से भी आपका मूड अच्छा हो सकता है। इसमें विटामिन सी, मैंगनीज और ब्रोमेलैन पाया जाता है। ब्रोमेलैन आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही साथ, इसका टेस्ट भी काफी अच्छा लगता है।
डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।