37वें राष्ट्रीय खेलों का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय खेल के महाकुंभ का महासफर आज गोवा आ पहुंचा है। हर तरफ रंग है, तरंग है, रोमांच है, रवानगी है। गोवा की हवा में बात ही कुछ ऐसी है। आप सभी को 37वें नेशनल गेम्स के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं, बहुत- बहुत बधाइयां।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मडगांव के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 37वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गोवा की संस्कृति का प्रतीक कुनबी शॉल और गोवा की पहचान घुमट देकर सम्मानित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय खेल के महाकुंभ का महासफर आज गोवा आ पहुंचा है। हर तरफ रंग है, तरंग है, रोमांच है, रवानगी है। गोवा की हवा में बात ही कुछ ऐसी है। आप सभी को 37वें नेशनल गेम्स के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं, बहुत- बहुत बधाइयां।
मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय खेल ऐसे समय में हो रहे हैं जब भारत का खेल क्षेत्र नई ऊंचाइयों को छू रहा है। 70 साल में जो नहीं हुआ वो एशियन गेम्स में हो गया! फिलहाल एशियन पैरा गेम्स चल रहे हैं। इन खेलों में भारतीय एथलीटों ने 70 से अधिक पदक जीते हैं और पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मोदी ने कहा कि इससे पहले वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स हुए थे, इसमें भी भारत ने एक नया इतिहास रच दिया। ये सफलताएं यहां आए खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं। ये नेशनल गेम्स एक प्रकार से आपके लिए, सभी नौजवानों के लिए, सभी खिलाड़ियों के लिए एक मजबूत लांच पैड है।
मोदी ने कहा कि हमारा इतना बड़ा देश, फिर भी हम इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवेंट के मेडल टैली में बहुत पीछे रह जाते थे। इसलिए 2014 के बाद हमने देश की इस पीड़ा को राष्ट्रीय संकल्प से दूर करने का बीड़ा उठाया। हम बदलाव लाए। स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर में, चयन प्रकिया में, हमने उसे और पारदर्शी बनाया, खिलाड़ियों को आर्थिक मदद देने वाली योजनाओं में, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने वाली योजनाओं में, समाज की मानसिकता में। उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘खेलो इंडिया’ से लेकर TOPS scheme तक, देश में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए एक नया ecosystem बनाया है। भारत आज हर sector में आगे बढ़ रहा है, नए रिकॉर्ड बना रहा है। भारत की speed और scale का मुकाबला आज मुश्किल है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।