गलत तरीके से कम करेंगे वजन, तो होंगे ये नुकसान

If you lose weight in the wrong way, you will suffer these losses

वजन कम करना एक टाइम टेकिंग प्रोसेस है। लेकिन आज के समय में किसी भी व्यक्ति के पास पेशेंस नहीं है और इसलिए वे जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते हैं। अमूमन लोग एक महीने में पांच-दस किलो या उससे भी ज्यादा वजन कम करने की जुगत में रहते हैं और इसके लिए कोई भी तरीका अपनाने को तैयार हो जाते हैं।
गोलियों से लेकर पाउडर और क्रैश डाइटिंग आदि से शायद आपका वजन तेजी से कम हो जाए, लेकिन इसे सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अमूमन हम हेल्दी लाइफ जीने के लिए वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन अगर तरीका गलत हो तो इससे रिवर्स इफेक्ट हो सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि गलत तरीके से वजन कम करने से आपको क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं-
हरदम थकान रहना
जब आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए क्रैश डाइटिंग करते हैं तो इससे आपके शरीर को वह पोषण नहीं मिल पाता है। जिसके कारण आपको हमेशा ही थकान या सुस्ती महसूस होती है। यहां तक कि इसके कारण आपके लिए अपने डेली रूटीन को फॉलो करना भी काफी मुश्किल हो जाता है।
ईटिंग डिसऑर्डर होना
जब हम कम समय में अच्छा वेट लॉस चाहते हैं तो ऐसे में हम गलत ईटिंग प्रैक्टिस करना शुरू कर देते हैं। लेकिन कुछ समय के बाद यह हमारी आदत में शुमार हो जाता है। यह देखा जाता है कि ऐसे लोग दोबारा वजन बढ़ने को लेकर काफी कॉन्शियस हो जाते हैं और इसलिए उन्हें कई तरह के ईटिंग डिसऑर्डर जैसे एनोरेक्सिया नर्वाेसा या बुलिमिया आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है।
बहुत अधिक बाल झड़ना
अगर गलत तरीके से वेट लॉस किया जाता है तो इसका असर स्किन और बालों पर भी देखने को मिलता है। हो सकता है कि इसके कारण आपके बाल बहुत तेजी से झड़ने लगे या फिर आपको स्कैल्प पर पैच दिखाई दे। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि क्रैश डाइट में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी होती है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। ऐसे में बालों के रोम कमजोर हो जाएंगे और बाल झड़ने लगेंगे।
पहले से भी ज्यादा वजन बढ़ जाना
गलत तरीके से वजन कम करने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इससे आपका वजन पहले से भी अधिक तेजी से बढ़ने लगता है। दरअसल, क्रैश डाइट या फिर फैट बर्निंग पिल्स केवल कुछ वक्त के लिए ही काम करती हैं और फिर जब आप उन गोलियों को बंद कर देती हैं तो इससे वजन डबल स्पीड से बढ़ने लगता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।