अक्टूबर है सेथन वैली घूमने के लिए बेस्ट, नेचर से लेकर एडवेंचर लवर्स तक कर सकते हैं बंपर एन्जॉय

बेशुमार खूबसूरती समेटे हुए हिमाचल भारत की एक शानदार जगह है। नेचर लवर्स के लिए तो ये जगह जन्नत से कम नहीं, वैसे एडवेंचर्स के शौकीनों के लिए भी यहां कई सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं। शिमला, मनाली, लेह, स्पीति से अलग अगर आप हिमाचल में कुछ एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो मनाली से महज 12 किलोमीटर दूर सेथन गांव आएं। यह गांव समुद्र लेवल से 2700 मीटर ऊंचाई पर बसा है। सर्दियों में यहां बहुत ज्यादा बर्फबारी होती है, तो अक्टूबर का महीना एकदम परफेक्ट है यहां फैली खूबसूरती का करीब से दीदार करने के लिए।

ले सकते हैं इन एक्टिविटीज का मजा

हिमाचल के सेथन को आप एक ऑफबीट डेस्टिनेशन मान सकते हैं क्योंकि ज्यादातर भीड़ शिमला, मनाली, स्पीति जैसी जगहों पर बंट जाती है, इस वजह से इस जगह को अभी इतना एक्सप्लोर नहीं किया गया है। जिसका एक फायदा ये है कि आज भी इसकी खूबसूरती बरकरार है। अगर आप कैंपिंग, हाइकिंग, ट्रैकिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग के शौकीन हैं, तो यहां जरूर आएं। यहां एक और अलग चीज़ जो देखने को मिलेगी वो है इग्लू हाउस। इग्लू हाउस जाने का सबसे सही महीना जनवरी से फरवरी के बीच में होता है क्योंकि इस दौरान यहां बर्फ पड़ती है, तो पूरी फील आती है।

सेथन विलेज घूमने का बेस्ट टाइम

पहाड़ों पर घूमने का बेस्ट टाइम गर्मियां और पतझड़ हैं। गर्मी में बेफ्रिक होकर बिना ठंड की परवाह किए घूमा जा सकता है, तो वहीं पतझड़ में यहां की खूबसूरती ही अलग होती है। इस लिहाज से सेथन एक्सप्लोर करने के लिए परफेक्ट है अक्टूबर, लेकिन हां अगर आप विंटर ट्रेकिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो फिर जनवरी से लेकर मार्च के बीच प्लानिंग करें। जून से अक्टूबर तक यह जगह हाइकिंग और कैंपिंग के लिए बेहतरीन है। सेथन हामटा पास ट्रेक का भी स्टार्टिंग प्वाइंट है।

कैसे पहुंचें?

वायु मार्ग द्वारा- फ्लाइट से सेथन आने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट आना होगा। एयरपोर्ट से मनाली और सेथन तक के लिए टैक्सी या बस आसानी मिल जाती हैं।

रेलमार्ग– यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है। यहां से मनाली की दूरी 160 किलोमीटर है। रेलवे स्टेशन से मनाली और सेथन गांव जाने के लिए आपको आसानी से बस या टैक्सी मिल जाती है।

सड़क मार्ग- मनाली से सिर्फ 12 किलोमीटर दूर यह गांव स्थित है। मनाली के लिए दिल्ली, चंडीगढ़ जैसे शहरों से आसानी से बस मिल जाती है। मनाली आने के बाद यहां के लिए आपको टैक्सी लेनी होगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।