दिल्ली की ऐसी अनोखी जगह जहां आधी रात में महिलाएं लगाती हैं कपड़ों का बाजार

Such a unique place in Delhi where women market clothes in the middle of the night

देश के हर मार्केट की अपनी अलग-अलग विशेषताएं हैं, लेकिन जो बात दिल्ली के बाजारों में है, वो बात आपको किसी और जगह पर नहीं मिल सकती। यहां सूट-साड़ी के लिए चांदनी चौक फेमस है, तो वहीं फर्नीचर के लिए करोल बाग मार्केट बेस्ट है। वहीं सस्ते सामानों की खरीदारी करनी हो, तो सरोजिनी नगर से अच्छा ऑप्शन और कोई नहीं।
लेकिन इन सबके बीच एक और बाजार है, जो आधी रात में लगता है और वो महिलाओं द्वारा लगाया जाता है। जी हां, इस मार्केट में महिलाएं सस्ते कपड़ों का ढेर लगाती हैं और आते-जाते लोग उनसे सस्ते में ले जाते हैं। दिलचस्प बात तो ये है लोग टोर्च लगाकर सामान खरीदते हैं। अगर आप भी इस बाजार से कुछ खरीदना चाहते हैं, तो चलिए फिर आपको इस जगह के बारे में बताते हैं। (All Representative photo)

कहां लगता है ये बाजार

कहां लगता है ये बाजार

ये मार्केट दिल्ली के रघुबीर नगर में मौजूद है, करीबन 5 एकड़ की जमीन में फैला ये बाजार लोगों के बीच आज भी मशहूर है। बता दें, ये मार्केट उत्तर भारत के सबसे पुराने बाजारों में आता है, मार्केट रात के 12 बजे लगता है और 4 बजे तक बंद हो जाता है। ये मार्केट घोडा मंडी के नाम से भी मशहूर है। आप सोच रहे होंगे, ये कैसा नाम है, तो नाम के पीछे भी एक बड़ी वजह है। मार्केट श्री बाबा रामदेव जी के मंदिर के सामने लगता है, जो घोड़े की सवारी करते हैं। यही से इस मार्केट का नाम रखा गया। यहां 12 बजने से पहले ही सामान बेचने वालों की भीड़ लग जाती है, क्योंकि ठीक 12 बजे ही ये मार्केट खुलती है।

सस्ते दामों पर मिलती हैं ये सब चीजें

सस्ते दामों पर मिलती हैं ये सब चीजें

इस मार्केट में आपको 50 से 100 रुपए में जूते मिल जाएंगे, वहीं शर्ट की कीमत 10-30 रुपए में भी मिल जाएगी। साड़ी का दाम यहां 20 से 40 रुपए के बीच है। सोचकर ही आपको हैरानी हो रही होगी, इतना सस्ता कैसे लेकिन ये सच है!

महिलाएं लगाती हैं दुकानें

महिलाएं लगाती हैं दुकानें

रघुबीर नगर की इस मार्केट में महिलाएं हर तरह का सामान बेचती हैं, यहां दुकाने लगाने वाली महिलाओं की संख्या करीबन 4 हजार है, आप सोच सकते हैं मतलब यहां कितनी भीड़ रहती होगी। देश के अलग-अलग राज्यों से लोग यहां सामान बेचने के लिए आते हैं, इसमें जयपुर, अलवर, फरीदाबाद, मेरठ, मथुरा, सिरसा, हिसार, चंडीगढ़, लुधियाना, राजस्थान, यूपी, हरियाणा, जैसे शहर शामिल हैं।

बेचे जाते हैं पुराने कपड़े

बेचे जाते हैं पुराने कपड़े

बता दें इस मार्केट में पुराने कपड़े भी बेचे जाते हैं, शायद आप सोच रहे होंगे इतनी संख्या में आखिर पुराने कपड़े आते कहां से हैं? तो बता दें, यहां जो महिलाएं कपड़े बेचती हैं, तो फेरी का काम करती हैं, इसमें वो फ़टे और पुराने कपडों के बदले में बर्तन बेचती हैं। इसके बाद वे उन कपड़ों को ठीक करती हैं और आधी रात को बाजार में बेचती हैं।

टोर्च लेकर ग्राहक खरीदते हैं सामान

टोर्च लेकर ग्राहक खरीदते हैं सामान

ये मार्केट रात के अंधेरे में लगाई जाती है, ऐसे में जाहिर सी बात है कि लोग अंधेरे में गलत सामान की खरीदारी ना कर लें, तो हर किसी के हाथ में आपको टोर्च जरूर दिख जाएगी। इस मार्केट में अन्य खरीदार भी आते हैं, जो यहां से माल खरीदकर फिर से अन्य राज्यों में जाकर बेचते हैं। इनमें ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, यूपी के विक्रेता सबसे ज्यादा देखे जाते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।