कहीं आपका बच्चा शुगर का मरीज तो नहीं बन रहा…5 लक्षण देखें, खुद पहचानें

शुगर एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी उम्र में दस्तक दे सकती है। यह बीमारी खराब जीवनशैली, खानपान, मोटापे की वजह से हो सकती है। कई बार जेनेटिक कारण भी इसकी वजह बन सकता है।

अगर मां-बाप को शुगर की बीमारी है, तो कई बार इस परेशानी से बच्चे को भी जूझना पड़ता है। वैसे तो आजकल के बच्चों में भी यह दिक्कत देखने को मिल रही है। इसलिए बहुत जरूरी है कि पेरेंट्स इस बात का खास ध्यान रखें। बच्चे डायबिटीज के शिकार न बनें, इसलिए शुरू से ही उन्हें को खाने-पीने से लेकर स्वस्थ जीवन शैली फॉलो करवाएं। इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे डायबिटीज के संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें वक्त रहते पहतान लेना आपके और आपके बच्चों के लिए बहुत जरूरी है।

अचानक से वजन घटना- बच्चे जब खेलते-कूदते हैं, तो वजन घटना आम बात होती है, लेकिन अचानक से बच्चे का वजन घटने लगे, तो ये जरूर चिंता की बात हो सकती है। क्योंकि अचानक से शरीर का वजन घटना डायबिटीज का लक्षण होता है।

बार-बार पेशाब आना- अगर बच्चा बार-बार पेशाब करने लगता है और वो भी आम दिनों की तुलना में ज्यादा पेशाब कर रहा है, तो यह भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है।

ज्यादा प्यास लगना- कई बार ऐसा होता है कि बच्चा बिना खेले और पसीना बहाए ही काफी ज्यादा पानी पीने लगता है। असल में, यह भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है। ब्लड में शुगर लेवल हाई होने की वजह से ज्यादा प्यास लगती है।

तेज भूख लगना- जब किसी काम को लेकर मेहनत करते हैं या खेलते-कूदते हैं तो ज्यादा भूख लगना अलग बात है, लेकिन जब शरीर में ब्लड शुगर का बढ़ता है, तो बच्चे को ज्यादा भूख लगने लगती है। अगर बार-बार बच्चा खाने के बाद भी भूख लगने की शिकायत करने लगता है, तो हो सकता है कि बच्चा डायबिटीज से पीड़ित हो।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।