महाराष्ट्र के पुणे और मुरबाड के मालशेज घाट पश्चिमी घाट की असली खूबसूरती

Real beauty of Western Ghats, Pune and Malshej Ghat of Murbad, Maharashtra

मालशेज घाट रोड, कल्याण से अहमदनगर आने वाले लोगों के लिए 10 किलोमीटर की दूरी पर एकमात्र मोटर योग्य सड़क है। इस मार्ग से रोजाना करीब एक हजार वाहन गुजरते हैं। मानसून के दौरान भूस्खलन के कारण एक दुर्घटना संभावित सड़क, इस खंड में कम से कम 10 खतरनाक पोस्ट हैं। मालशेज घाट एक पहाड़ी दर्रा और एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित है। अपनी कई झीलों, झरनों, पहाड़ों और हरे-भरे वनस्पतियों और जीवों के साथ, मालशेज घाट हाइकर्स, ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है। मालशेज घाट शहर के जीवन के कोलाहल से एक आदर्श वापसी है और मुंबई, पुणे और ठाणे से एक लोकप्रिय सप्ताहांत भगदड़ है। यह विशेष रूप से गुलाबी राजहंस के लिए जाना जाता है जो जुलाई और सितंबर के दौरान यहां प्रवास करते हैं। हरी भरी पहाड़ियों और आकर्षक गुलाबी राजहंस के साथ मानसून के दौरान यह स्थान विशेष रूप से सुंदर है।
सुंदर ढंग से संरचित बांधों और खड़ी, ऊंचे किलों के सम्मोहक झरनों के साथ, मालशेज घाट प्रकृति प्रेमियों के आनंद के लिए एक आदर्श स्थान है। इस क्षेत्र में हरिश्चंद्रगढ़ किला ट्रेकर्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। मालशेज घाट में मंदिर १६वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व के हैं और स्थापत्य के चमत्कार के महान उदाहरण हैं। मालशेज फॉल्स , खूबसूरत पिंपलगांव बांध और अजोबा हिलफोर्ट यहां के कुछ अन्य आकर्षण हैं जो किसी भी पर्यटक के लिए मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।
मालशेज घाट शहर के जीवन की हलचल से एक शानदार स्थान है और मुंबई, पुणे और ठाणे से एक लोकप्रिय सप्ताहांत अवकाश है। यह विशेष रूप से गुलाबी राजहंस के लिए जाना जाता है जो जुलाई और सितंबर में यहां प्रवास करते हैं। हरी पहाड़ियों और आकर्षक गुलाबी राजहंस के साथ यह स्थान मानसून के दौरान विशेष रूप से सुंदर है।
यदि आप गगनचुंबी चट्टानों पर हो रही भारी बारिश और सफेद झागदार झरनों का अनुभव करना चाहते हैं, हरे कालीनों पर धीरे-धीरे चलते घने बादलों की भीड़, सुरंग की ओर जाने वाली घुमावदार सड़क का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको नगर के मालशेज घाट पर जाना चाहिए। -कल्याण रोड. पास ही खुबी गांव के पास पिंपलगांव बांध का खूबसूरत जलाशय है।
मालशेज घाट में विश्राम गृह के पीछे हरिश्चंद्र किले की विशाल पहाड़ी श्रृंखला है। सामने घाटी के निचले हिस्से में घने जंगल होने के कारण यहाँ खरगोश, घोरपड़, नेवले और तेंदुए जैसे जंगली जानवर रहते हैं। साइबेरिया से राजहंस के झुंड घाट के पास डोंगरवाड़ी के पास खेतों में रुके हुए पानी को खाने के लिए जुलाई से सितंबर तक आते हैं।
बरसात के मौसम में मालशेज घाट के रास्ते में सबसे बाईं ओर पहाड़ों में एक ऊंचे स्थान से गिरता हुआ झरना देखा जा सकता है। तीन धाराओं में गिरने वाले इस झरने को केवल मानसून के दौरान ही देखने जाना चाहिए। चूंकि मालशेज मुख्य घाट रोड है, इसलिए एसटी की कई गाडियाँ पुणे-मुंबई से आती-जाती रहती हैं। यदि आप अपने वाहन से जाते हैं तो पुणे से बरसात के दिन की यात्रा आसानी से की जा सकती है।मालशेज घाट पुणे से नारायणगांव के रास्ते, या मुंबई से कल्याण-मुरबाड के रास्ते पहुंचा जा सकता है। मालशेज घाट तक ठाणे जिले के शाहपुर से किन्हवली सरलगांव होते हुए पहुंचा जा सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।