पेंशन में बुजुर्गों को दिए जा रहे 2 हजार के नोट, मना करने पर धमका रहे पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी

2 thousand notes being given to the elderly in pension, post office employees are threatening for refusing

सोनीपत,(हरियाणा)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 के नोटों को बैंक में जमा कराने के दिशा निर्देश दे दिए हैं। 30 सितंबर तक देश के हर नागरिक को अपने 2000 के नोट बैंकों में जमा करवाने होंगे। लेकिन हरियाणा समाज कल्याण विभाग जिनके कंधों पर बुजुर्गों को पेंशन देने का भार है, उसके अंतर्गत आने वाले भारतीय पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी बुजुर्गों को दो हजार के नोट पेंशन के तौर पर बांट रहे हैं। सोनीपत के भदाना गांव में बुजुर्गों को पेंशन के तौर पर ये नोट बांटे जा रहे है। इसे लेकर बुजुर्गों और ग्रामीणों में रोष दिखाई दे रहा है। लेकिन कर्मचारियों के सामने बुजुर्ग और ग्रामीणों की एक नहीं चल रही है।
सोनीपत के गांव भदाना के ग्रामीण राज सिंह और बुजुर्ग महिलाएं ने बताया कि गांव में जो पेंशन बांटने आता है वह उन्हें कई दिन से 2000 का नोट पेंशन में दे रहा है। वह कई बार उन्हें इसको लेकर मना कर चुके हैं, लेकिन वह अपनी तानाशाही दिखा रहा है। इस मामले में जब भारतीय पोस्ट ऑफिस के अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने मीडिया के कैमरे से दूरी बना ली। हालांकि वो अपने कर्मचारियों को डांटते भी नजर आ रहे थे।
2016 नवंबर में नोटबंदी में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर 2000 हजार रुपये के नोट को लाया गया था। नोटबंदी की घोषणा करने के दौरान सरकार ने कहा था कि ये कदम भ्रष्टाचार खत्म करने और छप रहे जाली नोटों पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है। अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करना बंद कर दें। आरबीआई ने बताया कि 30 सितंबर तक ये नोट वैध मुद्रा में बने रहेंगे। यानि कि जिनके पास इस समय 2000 रुपये के नोट्स हैं, उन्हें बैंक से एक्सचेंज करना होगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।