नरसिम्हा कोमार बने वडोदरा के नए पुलिस कमिश्नर

Narasimha Komar becomes the new police commissioner of Vadodara.

अहमदाबाद/एजेंसी। गुजरात के एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर नरसिम्हा कोमार वडोदरा शहर के नए पुलिस आयुक्त होंगे। गुजरात सरकार ने लोकसभा चुनावों के बीच आईपीएस के प्रमोशन और ट्रांसफर के बीच उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है। 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी काफी होशियार और बैलेंस अधिकारी माने जाते हैं। वे पूर्व में सीबीआई में लंबी पारी खेल चुके हैं। इस दौरान में उन्होंने बेंगलुरू में एक अहम केस को क्रैक किया था। जिसके बाद वे काफी सुर्खियों में आए थे। नरसिम्हा कोमार पिछले पांच साल से डीजी (पुलिस महानिदेशक) ऑफिस में ड्यूटी कर रहे थे। पिछले दिनों एडीजीपी नरसिम्हा कोमार तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने महिला और आर्थिक धोखाधड़ी के मामलों को स्पेशल क्राइम घोषित किया था। गुजरात पुलिस ने इनकी जांच सीओ स्तर से ऊपर अधिकारियों से करने का आदेश जारी किया था।
नरसिम्हा कोमार मूलरूप से कर्नाटक से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने इलेक्ट्रिक में बीई की डिग्री हासल करने के बाद पब्लिक पॉलिसी और मैनेजमेंट में में पीजी डिप्लोमा किया है। उन्होंने यह डिप्लोमा आईआईएम बेंगलोर से किया है। 56 साल के नरिसम्हा कोमार काफी मेहनती ऑफिसर्स हैं। उनकी गिनती इंटेलीजेंट ऑफिसर्स में की जाती है। सात साल तक सीबीआई में काम करने के कारण उनके पास इंवेटीगेटिव स्किल्स है। कोमार अब तक करियर में चार जिलों के एसपी और 3 रेंज के आईजी भी रह चुके हैं। करीब पांच साल तक डीजी ऑफिस में काम करने के बा वे फील्ड पोस्टिंग से वापसी कर रहे हैं। उन्हें गुजरात के बडे़ शहरों में शामिल वडोदरा का पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है।
सिंतबर, 2016 में सूरत में संदिग्ध लट्ठा कांड (जहरीली शराब से मौतें) के वक्त पर नरसिम्हा कोमार सूरत रेंज के आईजी थी। इसमें तब 16 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद कोमार का सरकार ने तबादला किया था और उन्हें मरीन फोर्स का आईजी बनाकर जामनगर भेज दिया था। सरकार ने तब कोमार की जगह पर 1991 बैच के आईपीएस ऑफिस शमशेर सिंह (वर्तमान में डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर) को सूरत भेजा था। तब सरकार ने सूरत के एसपी रहे मयूरसिंह चावडा को भी हटाया था।
नरसिम्हा कोमार सीबीआई में उल्लेखनीय काम के लिए 2012 में स्पेशल कैटेगरी में राष्ट्रपति के हाथों मेडल भी पा चुके हैं। तब वे डीआईजी सीबीआई बीएस एंड एफसी बेंगलोर के पद पर कार्यरत थे। इसके बाद जनवरी, 2023 में कोमार को राष्ट्रपति मेडल मिला था। उन्हें यह मेडल गुजरात विधानसभा चुनावों में स्टेट नोडल पुलिस ऑफिसर (एसपीएनओ) के तौर पर बेतहर सिक्युरिटी मैनेजमेंट के लिए दिया गया था। नरसिम्हा कोमार की बेटी दिशीता ने साल 2022 में आईसीएसई के नतीजों में टॉपर बनी थीं। दिशीता ने 10वीं के परिणाम में देशभर में तीसरी रैंक हासिल की थी। दिशीता को चार विषयों में 100 में 100 नंबर हासिल किए थे। दिशीता ने बिन ट्यूशन के ही यह उपलब्धि हासिल की थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।