इजराइल का दक्षिणी गाजा के अस्पताल पर छापा, डब्ल्यूएचओ ने जारी किया वीडियो

Israel raids hospital in southern Gaza, WHO releases video

गाजा /एजेंसी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें संयुक्त राष्ट्र के डॉक्टरों को दक्षिण गाजा के खान यूनिस के नासिर अस्पताल में टॉर्च की रोशनी में मरीजों को बाहर निकालते हुए दिखाया गया है, जिस पर पिछले हफ्ते इजरायली सैनिकों ने छापा मारा था। जारी किए गए वीडियो में चिकित्सा अधिकारियों को गाजा के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल में सुविधाओं को हुए नुकसान का वर्णन करते हुए दिखाया गया है, संयुक्त राष्ट्र के एक डॉक्टर ने इसे “मृत्यु क्षेत्र” कहा है। मास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 14 मरीजों को अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है।
बीबीसी न्यूज़ के अनुसार, इज़रायली सेना ने कहा कि उसके सैनिकों को नासिर अस्पताल में रहने और सुविधा चालू रखने के लिए कहा गया है। 15 फरवरी को इज़रायली सेना ने नासिर अस्पताल पर छापेमारी की और इसे “सटीक और सीमित” बताया। इसमें कहा गया है कि छापेमारी इस सूचना पर आधारित थी कि हमास के आतंकवादी छिपे हुए थे और उन्होंने बंधकों को सुविधा में रखा था, संभवतः कुछ बंदियों के शव भी वहां थे।
अस्पताल पर छापेमारी 7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुए युद्ध के बीच हुई, जब हमास ने इज़राइल में लड़ाके भेजे, जिसमें 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और इज़राइली आंकड़ों के अनुसार 253 बंधकों को पकड़ लिया। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल के हवाई और जमीनी हमले ने छोटे, भीड़-भाड़ वाले गाजा को तबाह कर दिया है, जिसमें 29,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, और इसके लगभग सभी 20 लाख से अधिक निवासियों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।