अबू धाबी के बीएपीएस हिंदू मंदिर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, वैश्विक आरती में लिया हिस्सा

PM Modi inaugurates Abu Dhabi's BAPS Hindu temple, takes part in global aarti

अबू धाबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था मंदिर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) मंदिर में पूजा की। नरेंद्र मोदी हिंदू मंदिर में आयोजित वैश्विक आरती में हिस्सा लिया। ये वैश्विक आरती दुनियाभर में बीएपीएस के 1500 मंदिरों में एक साथ आरती हुई।
पीएम मोदी के उद्घाटन कार्यक्रम से पहले बुधवार को मंदिर का अभिषेक पूरा हो गया। 27 एकड़ भूमि पर निर्मित, यह अबू धाबी में पहला हिंदू पत्थर का मंदिर होगा जिसमें भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की पहचान का अनूठा मिश्रण है। खाड़ी देश की उनकी संक्षिप्त दो दिवसीय यात्रा का केंद्र बिंदु बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन है, जो संयुक्त अरब अमीरात में उद्घाटन होने वाला दूसरा बड़ा हिंदू मंदिर है। अक्टूबर 2022 में दुबई के मंदिर का उद्घाटन संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री एचएच शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान द्वारा किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी मंदिर के समर्पण समारोह का भी नेतृत्व करेंगे जिसे 1 मार्च को जनता के लिए खोला जाएगा।
मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग के पास अल रहबा के पास अबू मुरीखा में संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा दान की गई 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। शिलान्यास समारोह 2019 में हुआ था। विशाल संरचना में 3,000 लोगों को रखने की क्षमता वाला एक प्रार्थना कक्ष है, एक सामुदायिक केंद्र; एक प्रदर्शनी हॉल, एक पुस्तकालय और एक बच्चों का पार्क। मंदिर के अग्रभाग पर गुलाबी बलुआ पत्थर की पृष्ठभूमि पर सुंदर संगमरमर की नक्काशी है, जिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25,000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया गया है। गुलाबी बलुआ पत्थर का परिवहन राजस्थान से किया जाता था।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।