अब यूएई में भी चलेगा यूपीआई और रुपे कार्ड,पीएम मोदी-राष्ट्रपति शेख बिन जायद ने की सर्विस की शुरुआत

Now UPI and Rupay card will work in UAE also, PM Modi-President Sheikh Bin Zayed started the service

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने 13 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और रुपे कार्ड सेवाओं की शुरुआत की। रुपे एक भारतीय बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा और भुगतान सेवा प्रणाली है। यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस, जिसे आमतौर पर यूपीआई कहा जाता है, एक भारतीय त्वरित भुगतान प्रणाली है। यूएई में यूपीआई और रुपे कार्ड सेवाएं शुरू करने से पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद ने एक द्विपक्षीय बैठक की और उनकी उपस्थिति में कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।
इससे पहले एयरपोर्ट पहुंचने पर पीएम मोदी का मोहम्मद बिन जायद ने स्वागत किया. दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक दूसरे को गले लगाया। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए समय निकालने के लिए मेरे भाई एचएच मोहम्मद बिन ज़ायद का बेहद आभारी हूं। मैं एक सार्थक यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं जो भारत और यूएई के बीच दोस्ती को और मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर भी मिला।
दिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखा में स्थित है। यह अबू धाबी में लगभग 27 एकड़ भूमि पर बना है और संरचना का काम 2019 से चल रहा है। मंदिर के लिए जमीन संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा दान की गई थी। संयुक्त अरब अमीरात में तीन अन्य हिंदू मंदिर हैं जो दुबई में स्थित हैं। पत्थर की वास्तुकला के साथ एक बड़े क्षेत्र में फैला बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा होगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।