न बॉलीवुड न टॉलीवुड… 1200 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने कमाए थे 5400 करोड़; आपने देखी?

इस साल की शुरुआत बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘पठान’ (Pathaan) से हुई थी। 225 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 543.09 करोड़ का कलेक्शन किया था, जबकि फिल्म ने वर्ल्डवाइड 1050.05 करोड़ कमाई की। ऐसे में पिछले महीने रिलीज हुई शाहरुख खान (SRK) की फिल्म ‘जवान’ (Jawan) की फिल्म का भी ऐसा कलेक्शन छाया हुआ है। 300 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म अब तक 620 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर चुकी हैं और फिल्म की वर्ल्डवाइड कमाई 1022 करोड़ हो गया। (Adventures Movie on OTT)

ऐसे ही बॉलीवुड में कई फिल्में हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होते ही छप्पर फाड़ कमाई की, लेकिन क्या आप जानते हैं आज से 30 साल पहले एक ऐसी फिल्म रिलीज हुई थी, जिसका बजट 1200 करोड़ था और इसने बॉक्स ऑफिस पर 5400 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी। ये फिल्म न तो बॉलीवुड की थी और न ही टॉलीवुड की। ये फिल्म हॉलीवुड थी, जिसका आप आज भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं।

Adventures Movie Jurassic World

हॉलीवुड फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ एक ऐसी एडवेंचर मूवी है, जिसको एक बार देखने के बाद आप बार-बार देखना पसंद करेंगे। इस फिल्म के कई पार्ट अगल-अलग साल में रिलीज किए जा चुके हैं, जो सभी ओटीटी पर आसानी से देखने को मिल जाएंगे। सबसे पहले बात करते हैं कि साल 1993 में आई ‘जुरासिक पार्क’ (Jurassic World) की, जो इस सीरीज की पहली फिल्म है। इस फिल्म ने रिलीज होते ही धड़ाधड़ कमाई की थी। इसके बाद इस सीरीज की दूसरी फिल्म 1997 में ‘द लॉस्ट वर्ल्ड जुरासिक पार्क’ (The Lost World Jurassic Park) आई थी। इस फिल्म ने भी जबरदस्त कमाई की थी।

Jurassic World की 7 सीरीज हुई रिलीज

इसके बाद साल 2001 में रिलीज हुई ‘जुरासिक पार्क 3’ आई। इसके चार साल बाद फिल्म सीरीज का चौथा पार्ट ‘जुरासिक वर्ल्ड’ (Jurassic World) आई। इसके बाद साल 2015 में ‘जुरासिक वर्ल्ड फॉलन किंगडम’ (Jurassic World Fallen Kingdom) और साल 2019 में रिलीज हुई ‘बैटल एट बिग रॉक’ (Battle At Big Rock) आया। इसके बाद साल 2022 में ‘जुरासिक वर्ल्ड डॉमिनियन’ (Jurassic World Fallen Kingdom) था। इन सात सीरीज में साल 2015 में आई ‘जुरासिक वर्ल्ड’ ने बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई कर इतिहास रच दिया था।

इस OTT प्लेटफॉर्स पर देखें मूवीज 

रिपॉर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म का बजट 12,00 करोड़ था और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 5400 करोड़ की कमाई की थी, जिसका सीधा से मतलब ये है कि फिल्म ने पूरी दुनिया में चार गुना ज्यादा कमाई की थी। वहीं अगर इन फिल्मों के ओटीटी प्लेटफॉर्म की रिलीज के बारे में बात करें तो, साल 1993 में आई ‘जुरासिक पार्क’, ‘द लॉस्ट वर्ल्ड जुरासिक पार्क’, ‘जुरासिक पार्क 3’, ‘जुरासिक वर्ल्ड फॉलन किंगडम’ और ‘जुरासिक वर्ल्ड डॉमिनियन’ को ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।