HDFC बैंक ने बढाईं ब्याज दरें, होम लोन से लेकर कार लोन तक सब होगा महंगा

HDFC Bank Rates: देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में शामिल HDFC बैंक की तरफ से ग्राहकों को करारा झटका मिला है। बैंक ने अपनी एमसीएलआर की दर में शॉर्ट टर्म के लिए बढ़ा दी है। इससे कहीं ना कहीं महंगाई के दौर में ग्राहकों पर डबल अटैक है। कार लोन से लेकर होम लोन तक […]

HDFC Bank Rates: देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में शामिल HDFC बैंक की तरफ से ग्राहकों को करारा झटका मिला है। बैंक ने अपनी एमसीएलआर की दर में शॉर्ट टर्म के लिए बढ़ा दी है। इससे कहीं ना कहीं महंगाई के दौर में ग्राहकों पर डबल अटैक है। कार लोन से लेकर होम लोन तक सब महंगा हो सकता है। इसलिए अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।

आरबीआई के बाद HDFC बैंक का डबल अटैक

दरअसल  HDFC बैंक ने एमसीएलआर की दर में 10 बेसिस प्वाइंट को बढ़ा दिया है। इसका मतलब ये हुआ कि ग्राहकों को मिलने वाला लोन महंगा हो जाएगा। एमसीएलआर की दर बढ़ाने का ये फैसला तब आया है जब पिछले दिनों आरबीआई की तरफ से मॉनेटरी पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

क्या होता है ये एमसीएलआर

एमसीएलआर वो दर है जिसके आधार पर कार लोन, होम लोन के साथ पर्सनल लोन की दर सेट होती है। ये इजाफा  फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर होता है। फिक्स्ड रेट पर नहीं होता है। इसलिए ये रेट सीधे तौर पर ग्राहकों की जेब से जुड़ी हुई है।  अगर वहीं 10 बेसिस प्वाइंट की बात करें तो 0.10 फीसदी के रुप में इसे देखा जाता है।

ये रेट्स हुए हैं फिक्स

अगर एमसीएलआर दर की बात करें तो HDFC बैंक ने एक महीने के लिए 8.65 फीसदी, 3 महीने के लिए 8.85 फीसदी, 6 महीने के लिए 9.10 फीसदी, 1 साल के लिए 9.20 और 3 साल के लिए 9.25 फीसदी दर को बनाया है। इसलिए अगर आपने HDFC से लोन लिया है या लेने के लिए जा रहे हैं तो इन दरों को अपनी कैलकुलेशन में रख सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।