मुंबई में जारी है बारिश का कहर, 50 उड़ाने रद्द, ट्रेनें थमीं

Rain havoc continues in Mumbai, 50 flights cancelled, trains halted

मुंबई/एजेंसी। मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश से लोकल ट्रेन पर असर पड़ा। कम दृश्यता के कारण सोमवार को मुंबई एयरपोर्ट की हवाईपट्टी पर परिचालन देर रात 2.22 बजे से तड़के 3.40 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं। फ्लाइट्स को अहमदाबाद, हैदराबाद और इंदौर जैसे शहरों की ओर मोड़ा गया। शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। राज्य सरकार ने मुंबई, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया। महाराष्ट्र विधानमंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई, क्योंकि भारी बारिश से कई सदस्य और अधिकारी विधान भवन नहीं पहुंच सके।महाराष्ट्र के मंत्री अनिल पाटिल और एनसीपी के एमएलसी अमोल मिटकरी हावड़ा-मुंबई ट्रेन से उतरकर कुछ दूर तक पटरियों पर चलते देखे गए। मिटकरी ने कहा, ‘ट्रेन करीब दो घंटे तक फंसी रही। हम दादर और कुर्ला स्टेशन के बीच पटरियों पर उतर गए। मुझे करीब ढाई किलोमीटर तक रेल पटरियों पर चलना पड़ा और नेहरू नगर पुलिस स्टेशन पहुंचा। कुछ जनप्रतिनिधि भी उसी ट्रेन में फंसे हुए थे।’ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रालय में बैठक कर स्थिति की समीक्षा की औरबीएमसी के कंट्रोल रूम का दौरा भी किया। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में कहा कि जब भारी बारिश के साथ-साथ ज्वार आता है तो मुंबई में बाढ़ आ जाती है।
ठाणे में पहाड़ी पर भूस्खलन
महाराष्ट्र के ठाणे में सोमवार दोपहर को एक पहाड़ी पर भूस्खलन के कारण चार मकानों से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि ठाणे में ही एक पुल बह गया, जबकि 54 लोगों को उनके घरों में पानी भर जाने के बाद बचाया गया। कई इलाकों में कम से कम 275 घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 20 वाहन बह गए।
रायगढ़ किला 31 तक बंद
अधिकारियों ने भारी बारिश के बाद रायगढ़ पहाड़ी किले में फंसे कई पर्यटकों को निकाला। बताया कि मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर स्थित किले को अब 31 जुलाई तक आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है। एनडीआरएफ की टीमों को मुंबई के कुर्ला और घाटकोपर इलाकों और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में तैनात किया गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे
उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।